ठोस आर्थिक प्रदर्शन का एक और साल देख सकता है भारत: सीईए वी अनंत नागेश्वरन

Must Read

वित्त वर्ष 23 की चौथी तिमाही में उम्मीद से अधिक जीडीपी संख्या से उत्साहित, मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन ने बुधवार को कहा कि भारत ठोस आर्थिक प्रदर्शन के एक और वर्ष की ओर देख सकता है। 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे कृषि, विनिर्माण, खनन और निर्माण क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन के कारण वार्षिक विकास दर 7.2 प्रतिशत हो गई।

तिमाही संख्या पर मीडिया को जानकारी देते हुए उन्‍होंने कहा, अनुमानित 6.5 प्रतिशत जीडीपी संख्या के लिए जोखिम समान रूप से संतुलित है और चालू वित्त वर्ष में इस संख्या को पार करने की अच्छी संभावना है। उन्होंने कहा, “इसलिए, हम व्यापक आर्थिक, वित्तीय और राजकोषीय स्थिरता के साथ संयुक्त रूप से निरंतर आर्थिक गति की कहानी पेश करने में सक्षम होने से बहुत खुश हैं, और हम भारत द्वारा ठोस आर्थिक प्रदर्शन के एक और वर्ष की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले सप्ताह कहा था कि 2022-23 के लिए विकास दर 7 प्रतिशत के अग्रिम अनुमान से अधिक रहने की उम्मीद है। फरवरी में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार, अर्थव्यवस्था के 2022-23 में 7 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया था, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह 8.7 प्रतिशत थी।

Latest News

जेलेंस्की से मुलाकात के बाद मेलोनी ने दिया बड़ा बयान, बोली- भारत-चीन रुकवा सकते हैं रूस-यूक्रेन युद्ध

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ा जंग थमने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों देश एक दूसरे...

More Articles Like This