Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी में रेडिएशन तकनीक से होगा सर्वे, ASI सर्वे का आज दूसरा दिन

Must Read

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी का सर्वे लगातार चर्चाओं में है. कोर्ट के आदेश के बाद शुक्रवार से ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वे (ASI Survey) का काम शुरू कर दिया गया. आज सर्वे का दूसरा दिन है. आज दोबारा भारतीय पुरातत्व विभाग की टीम सुबह से ही सर्वे के कर रही है. बता दें कि आज रेडिएशन तकनीक के जरिए परिसर की जांच की जाएगी.

इस दौरान हिन्दू स्मृति चिह्नों और दीवार की भी जांच की जाएगी. सर्वे के दौरान ज्ञानवापी (Gyanvapi) के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक एएसआई की टीम ने सर्वे के पहले दिन हिंदू धर्म के चिह्नों को जुटाया और स्टोर कर लिया है.

केवल पांच घंटे ही हो पाया सर्वे का काम
आज शनिवार है. कल शुक्रवार को जुमे की नमाज की वजह से ज्ञानवापी के सर्वे का काम केवल 5 घंटे ही हो पाया. इस दौरान टीम ने परिसर का डिजाइन तैयार किया. इसके अलावा दीवारों और आस-पास से सबूतों को इकट्ठा किया. दरअसल, टीम ने 3 गुंबदों के नीचे और तहखानों में भी सर्वे किया. टीम ने इसकी रूपरेखा तैयार की है.

जानकारी के मुताबिक कल शुक्रवार को ज्यादात्तर पेपर वर्क किए गए. साथ ही हिंदू स्मृति चिह्नों की फोटो और वीडियोग्राफी कराई गई. स्मृति चिह्नों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए एएसआई ने 51 सदस्यीय टीम को 4 भागों में विभाजित कर दिया. अब आज रेडिएशन तकनीक से सर्वे किया जा रहा है.

जानिए क्या है अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी का स्टैंड
आपको बता दें कि अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी शुक्रवार को सर्वे से दूर रही. सर्वे के दौरान कमेटी का कोई प्रतिनिधि सर्वे वाली जगह पहुंचा. कल जुमे की नमाज की वजह से कुछ समय के लिए सर्वे का काम रुका, लेकिन उसके बाद परिसर में चारों कोनों पर टीम ने डायल टेस्ट इंडिकेटर लगाए. ताकि डायल टेस्ट के जरिए सतह का सही माप लिया जा सके.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This