Kanjivaram Saree: पहननी है कांजीवरम साड़ी! इन बातों का रखें ध्‍यान, मिलेगा रॉयल एंड गॉर्जियस लुक  

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips To Drape Kanjivaram Saree: भारतीय पारंपरिक पोशाक में साड़ी का विशेष महत्‍व है. इसे भारतीय महिलाओं का मुख्‍य परिधान माना जाता है. कहा जाता है कि महिला की खूबसूरती साड़ी में ही निखर कर आती है. शादी विवाह हो या कोई पार्टी ज्यादातर महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती है. साड़ियों की भी कई वैरायटी होती है. फंक्‍शन के हिसाब से ही महिलाएं साड़ियां पहनना पसंद करती है.

बात करें त्‍योहारों की तो किसी भी त्‍योहार में ट्रेडिशनल लुक काफी पसंद किया जाता है. इसके लिए महिलाएं ट्रेडिशनल साड़ियां कैरी करना पसंद करती हैं. अगर आप इन स्‍पेशल ओकेजन में रॉयल और गॉर्जियस लुक चाहती हैं तो कांजीवरम साड़ी बेहतर ऑप्‍शन है. कांजीवरम साड़ी पहनना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसी बाते बताएंगे, जिसकी मदद से आप परफेक्‍ट तरीके से इसे कैरी कर सकती हैं. तो आइए इसके बारे में जानें…

पेटीकोट का सलेक्‍शन

कांजीवरम साड़ी हैवी होती है. ऐसे में अगर आप हेवी पेटीकोट पहनती हैं तो यह आपके कमर और हिप्‍स एरिया को और भी हैवी दिखाएगा. इसलिए कांजीवरम साड़ी के लिए कम घेर वाला और हल्‍के कपड़े वाले पेटीकोट का ही इस्‍तेमाल करें.

इस तरह करें शुरुआत
कांजीवरम साड़ी कैरी करते समय सबसे पहले आप पल्‍लू का प्‍लेट बनाएं और उसे पिन से सिक्‍योर कर लें. ऐसा करने से आप साड़ी के अन्‍य हिस्‍से को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगी. इसके लिए 3 से 4 बड़े सेफ्टी पिन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ब्‍लाउज और पेटीकोट कैरी करने के बाद कंघे पर पल्‍लू को सबसे पहले पिन कर साड़ी पहनने की शुरुआत करें.

प्‍लेट पर आयरन करें
कांजीवरम साड़ी का पहले से प्‍लेट बनाएं और पिन से सिक्‍योर करें. इसके बाद इन प्‍लेट को टेबल या बेड पर रखकर हल्‍के आयरन से प्रेस कर लें. ऐसा करने से ये फूले हुए नहीं दिखेंगे.

फुटवेयर के साथ करें ड्रिपिंग
अगर आप हाई हील्‍स के साथ कांजीवरम साड़ी कैरी करने वाली हैं तो साड़ी पहनते वक्‍त हील्‍स पैरों में डाल लें. इस तरह साड़ी की ऊंचाई बिल्‍कुल परफेक्‍ट रहेगी और ये ऊंचा नहीं रहेगा.

फिक्‍स करें पल्‍लू

कांजीवरम साड़ी पहनने के बाद पल्‍लू को अच्‍छी तरह से फिक्‍स करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप सामने कोची के पास पीछे की तरफ से सपाट करें और कंधे पर पल्‍लू को अच्‍छी तरह से सेट कर पिनअप करें और फिनिशिंग टच दें.

ये भी पढ़े:-

Hair Care: काले, लंबे और घने बालों की है चाह, यूज करें ये आयुर्वेदिक पाउडर, मिलेंगे गजब के फायदे

Latest News

टेरर फंडिंग पर NIA की बड़ी कार्रवाई, जम्मू कश्मीेर-महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों के 22 ठिकानों पर रेड

NIA Raid in Jammu Kashmir & Maharashtra: नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी (NIA) ने आतंकी फंडिंग को लेकर बड़ा एक्‍शन लिया है....

More Articles Like This