Relationship Tips: शादी से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये सवाल, हैप्‍पी रहेगी मैरिड लाइफ

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Relationship Tips: शादी यानी दो लोगों के बीच जन्‍म जन्‍म का रिश्‍ता. इससे केवल दो लोगों का ही नहीं, बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है. लड़का हो या लड़की शादी से पहले मन के कई तरह के सवाल आते है. जिनका असर आपकी शादीशुदा जीवन पर गहरा हो सकता है.

ऐसे में मन में आने वाले सवालों को शादी से पहले क्लियर कर लेना बहुत जरूरी है. एक-दूसरे के लिए आपके दिल में क्‍या हैं, इसको शेयर करना भी बहुत जरूरी है. इससे आपकी मैरिड लाइफ हमेशा के लिए हैप्पी रह सकती है. तो आइए शादी से पहले पार्टनर से पूछें जाने वाले सवालों के बारे में जानते हैं.

करियर को लेकर करें बात

करियर को लेकर ज्‍यादातर लोग काफी सीरियस होते हैं. ऐसे में शादी का फैसला लेने से पहले होने वाले पार्टनर से करियर के बारे में बात जरूर करें. पार्टनर से प्रोफेशन से रिलेटेड सवाल करें और अपने करियर गोल्स भी शेयर करें. ऐसा करने से शादी के बाद पार्टनर के काम की वजह से कोई दिक्कत नहीं होगी. आप दोनों पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अच्‍छे से मैनेज कर सकेंगे.

फाइनेंशियल टॉपिक पर बात करें

शादी से पहले फाइनेंशियल टॉपिक पर बात करना बहुत जरूरी है. दरअसल शादी के बाद कई बार कपल्स के बीच पैसों को लेकर भी अनबन हो जाता है. इसलिए शादी से पहले पार्टनर से अपनी और उनकी फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में बात करना आवश्‍यक है. इससे आपकी मैरिड लाइफ हमेशा हैप्पी बनी रहे.

रीति-रिवाजों के बारे में जानें

शादी से पहले घर की परंपरा और रीति-रिवाज के बारे में भी जानना जरूरी है. क्‍योकि हर किसी के घर की परंपरा और रिवाज अलग अलग हो सकते है. ऐसे में शादी के बाद आपको दिक्‍कत हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि शादी से पहले पार्टनर से उनके घर के सभी रीत-रिवाजों के बारे में जान लें ताकि बाद में कोई प्रॉब्‍लम न हो.

फैमिली प्लानिंग पर करें बात  

शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से फैमिली प्लानिंग पर जरूर बात करें. शादी के बाद बच्चों को लेकर उनकी क्या प्लानिंग है, इसके बारे में बात करना जरूरी है. दरअसल, परिवार और बच्चों का पालन-पोषण करना कोई आसान काम नहीं होता है. इस जिम्मेदारी से आप चाहकर भी बाहर नहीं निकल सकते हैं. 

कहीं दबाव में तो नहीं लिया शादी का फैसला
शादी से पहले अपने पार्टनर से यह सवाल पूछना बहुत जरूरी है कि क्या वे यह शादी अपनी मर्जी से कर रहे हैं या फिर परिवार के दबाव आकर फैसला लेना पड़ा है. कई बार देखा गया है कि लड़के या लड़कियां घर के दबाव में शादी तो कर लेते हैं, लेकिन विचार ना मिलने की वजह से उनकी लाइफ बर्बाद हो जाती है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This