Assembly Election Date Announcement: चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू, 100 मिनट में EC करेगा शिकायतों का निस्तारण

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Assembly Election 2023 Date Announcement: चुनाव आयोग की तरफ से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. इसके साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार विधानसभा चुनाव में कई बड़े बदलाव भी किए गए हैं. आइए जानते हैं क्या क्या हुआ बदलाव…

100 मिनट में होगा शिकायत का निस्तारण
चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस में निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनावी राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. सरकारी कर्मचारी चुनाव आयोग के आदेश पर काम करेंगे. इस दौरान चुनाव में गड़बड़ी से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर 100 मिनट में एक्शन होगा. आप c VIGIL ऐप के जरिए चुनाव में हो रही गड़बड़ी की शिकायत कर सकते हैं.

हुआ ये बदलाव
इतना ही नहीं इस बार चुनाव आयोग की तरफ से एक और बड़ा बदलाव भी किया गया है. बता दें कि पहले चुनाव के दौरान सिर्फ प्रत्याशियों को अपने खर्चे बताने होते थे, लेकिन अब राजनीतिक पार्टियों को भी चुनाव आयोग को अपना खर्च बताना होगा. आचार सहिंता के दौरान सरकार कोई घोषणा नहीं कर सकेगी. 17 अक्टूबर तक आयोग की तरफ से फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगी.

जानिए किस राज्य में कब होगा चुनाव (Assembly Election Date 2023)
चुनाव आयोग ने पांचो राज्यों के चुनाव तारीखों और मतगणना की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को, मिज़ोरम में 7 नवंबर को, राजस्थान में 23 नवंबर को, मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को और तेलंगना में 30 नंबर को मतदान होगा. वहीं, सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित होंगे.

ये भी पढ़ेंः Assembly Poll Date Announcement: EC ने किया चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए किस राज्य में कब होगा मतदान

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This