Vande Bharat Express: UP को मिलेगी एक और वंदेभारत की सौगात, जानिए किस रूट पर चलाने की तैयारी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vande Bharat Express: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है. रेलवे यूपी की राजधानी लखनऊ से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के बीच नई वंदे भारत का संचालन जल्द ही कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही इस पर मुहर लग सकती है.

सेमी हाईस्पीड ट्रेन के चलने से यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी. रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों शहरों के बीच चलने वाली ट्रेन का किराया लगभग 1800 रुपये के आस पास हो सकता है. रेलवे के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस ट्रेन का ठहराव कुल 5 स्टेशनों पर हो सकता है.

कब से होगा संचालन
नई सेमी हाईस्पीड वंदेभारत ट्रेन लखनऊ जंक्शन से देहरादून के लिए सुबह चलेगी और रात को वापस आएगी. बताया जा रहा है कि इस ट्रेन में कुल 8 डिब्बे होंगे. इन डिब्बों में चेयरकार और एक्जीक्यूटिव चेयरकार शामिल होंगे. रूट की बात करें तो ये ट्रेन लखनऊ से चलकर हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, नजीबाबाद, लक्सर, हरिद्वार के रास्ते देहरादून पहुंचेगी. कुल 5 स्थानों पर इसका ठहराव सुनिश्चित है.

लखनऊ और देहरादून के बीच सीधी ट्रेन
जानकारी दें कि इससे पहले रेलवे ने फैसला लिया था कि नई वंदेभारत ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलाया जाए, लेकिन इस रूट पर पहले से ही तमाम अच्छी ट्रेनों का संचलन हो रहा है, जिसमें शताब्दी, लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं. इसी बात को ध्यान रखते हुए रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस को लखनऊ से देहरादून के बीच चलाने का फैसला लिया.

उल्लेखनीय है कि इस ट्रेन के चलने से उन लोगों को सीधे फायदा होगा जो उत्तराखंड के हैं और राजधानी लखनऊ में निवास करते हैं. बताया जा रहा है कि लखनऊ में लगभग पांच लाख उत्तराखंड के लोग रहते हैं. उन लोगों को ही ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ये फैसला लिया है. आपको बता दें कि लखनऊ से देहरादून के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है. अब इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को सीधा लाभ होगा.

यह भी पढ़ें-

Latest News

Chandrayaan-4 मिशन के सबसे बड़ी चुनौती का ISRO चीफ ने किया खुलासा, गगनयान के लॉन्च होने का डेट भी बताया

Chandrayaan-4: चंद्रयान-4 मिशन (Chandrayaan-4 Mission) को हाल ही में कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है. इस मिशन को पूरा करने...

More Articles Like This