एक अनोखा रेलवे स्टेशन ऐसा भी जहां नहीं है प्लेटफार्म नंबर 1, जानें क्या है वजह

Must Read

Indian Railway: भारतीय रेलवे विश्‍व का सबसे बड़ा चौथा रेलवे नेटवर्क है. देश में रोजाना करोड़ों यात्री ट्रेनों से सफर करते हैं. इसे राष्ट्रीय रेलवे के रूप में भी जाना जाता है. यह देश के विभिन्‍न हिस्‍सों को आपस में जोड़ता है. यदि रेलवे का विशाल नेटवर्क न होता तो शायद देश के कोने-कोने तक सफर करना भी संभव न होता.

देश में कुछ अजीबो-गरीब स्टेशन भी है. जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. ऐेसे में ही बिहार का एक स्टेशन काफी प्रसिद्ध है.  क्योंकि यहां एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म की दूरी 2 किलोमीटर तक है. इस बात को जानकर बेशक आपको हैरानी हुई होगी. लेकिन ऐसा ही है. तो आइये जानते हैं आखिर यहां प्लेटफार्म के बीच की दूरी 2 किमी की क्यों है और कैसे यात्री इस पर आना-जाना करते हैं.

कहां है यह अनोखा रेलवे स्टेशन?

बिहार के बेगूसराय जिले में स्थित बरौनी गांव नामक कस्बे में स्थित है, जो कि गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है. बता दें कि अनोखे रेलवे स्टेशन के अलावा यह औद्योगिक कस्बे के रूप में भी अहम माना जाता है. इस कस्बे को तेल शोधनगर और थर्मल पावर प्लांट के लिए भी जाना जाता है. 

केवल खड़ी होती है मालगाड़ी

दरअसल, यह अनोखा रेलवे स्टेशन बरौनी जंक्शन के नाम से जाना जाता है,  बरौनी जंक्शन सन् 1883 में बनकर तैयार हुआ था. उस वक्‍त इस रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की संख्या एक से शुरू होती थी. बरौनी जंक्शन से विभिन्न मंडलों में ट्रेनें चलती थीं. लेकिन प्लेटफॉर्म नंबर एक पर केवल मालगाड़ी ही खड़ी हुआ करती थी. कुछ समय बाद वहाँ के लोगों ने इसकी शिकायत की.

दूसरा स्टेशन बना दो किमी दूर  

लोगों की शिकायत के बाद एक और बरौनी जंक्शन बनाने का फैसला किया गया जो बरौनी जंक्शन से दो किलोमीटर दूर जाकर दूसरा बरौनी रेलवे स्टेशन बनाया गया. हालांकि दूसरे स्टेशन पर भी प्लेटफॉर्म की संख्या एक ही रखी गई. यही कारण है कि एक ही जगह पर दो किलोमीटर की दूरी पर दो स्टेशन एक नाम वाले बन गए. 

प्लेटफॉर्म नंबर 1 नहीं है मौजूद 

खास बता तो ये है कि जब नया बरौनी रेलवे स्टेशन बन कर तैयार हो गया तो पुराने बरौनी रेलवे स्टेशन पर एक नंबर प्लेटफॉर्म को हटा दिया गया और तब से पुराने बरौनी रेलवे स्टेशन पर 2 नंबर से ही प्लेटफॉर्म की संख्या शुरू होती है. हालांकि इसके बाद इस स्‍टेशन पर और भी प्लेटफॉर्म को बनाये गये है. देखा जाए तो यह बहुत ही अनोखा रेलवे स्टेशन है, जहां प्लेटफॉर्म नंबर एक ही नहीं है.

Latest News

पेजर ब्लास्ट के बाद लोगों में दहशत, अपना ही मोबाइल और लैपटॉप प्रयोग करने में लग रहा डर

lebanon pager blast: मंगलवार को लेबनान उस समय दहल उठा जब लेबनान की राजधानी बेरूत समेत देश के कई...

More Articles Like This