Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बनाए अपना करियर, मिलेगा लाखों का पैकेज

Must Read

Digital Marketing: इस समय विदेशो के साथ-साथ में भारत भी डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तेज गति से विकास देखा गया है. साथ ही इस क्षेत्र में करिअर की संभावनाएं भी बढ़ती जा रही हैं. करोड़ों युवा हर साल 12वीं और ग्रेजुएशन पास करने के बाद नौकरी ढूंढ़ने निकल रहे हैं. हांलाकि, एक बेहतर करिअर विकल्प न मिलने के कारण अच्छे पैकेज पर जॉब नहीं कर पा रहे हैं.

एक आकड़े के मुताबिक, देश में 6-7 करोड़ ऐसे युवा बेरोजगार हैं जो सरकारी, प्राइवेट या किसी भी तरह की नौकरी के लिए  लगातार संघर्ष कर रहे है. अगर आप भी किसी ऐसी नौकरी का तलाश में है जिससे आपका करियर बेहतर हो सके तो डिजिटल मार्केटिंग का फील्ड आपके लिए एक बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है. डिजिटल एक्सपर्ट्स के मुताबिक आगामी 100 वर्षो में डिजिटल सेक्टर करोड़ों युवाओं को जॉब देने वाला फील्ड बन जाएगा. ऐसे में जानते है कि डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर के लिए संभावित क्षेत्र कौन-कौन से है.

ये हैं बेहतर करियर के लिए संभावित मार्केट्रिंग फील्‍ड  

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी

भारत में बढ़ती हुई ई-कॉमर्स कंपनियों और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों की मांग बढ़ती जा रही है. ऐसे में आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में जॉब कर सकते हैं जहां आपको विभिन्न विभागों में काम करने के मौके मिलते हैं जैसे कि समाचार पत्रिका लेखक, ब्लॉगर, सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट, डिजिटल मार्केटिंग विश्लेषक, वेब डिजाइनर आदि.

ई-कॉमर्स

भारत में ई-कॉमर्स कंपनियों का विस्तार हो रहा है, जिससे डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में काम के अधिक अवसर उत्पन्न हो रहे हैं. इस वजह से आप ई-कॉमर्स कंपनियों में डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर या अन्य पदों पर काम कर सकते हैं.

सोशल मीडिया

देश में सोशल मीडिया का उपयोग भी तेजी से बढ़ रहा है, इससे सोशल मीडिया मैनेजर, सोशल मीडिया स्ट्रेटेजिस्ट और सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर जैसी नौकरियों की भरमार है. इस क्षेत्र में युवाओं को बेहतर पैकेज भी मिलता है.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

भारत में बढ़ती हुई वेबसाइट विक्रय व्यवस्थाओं से एसईओ के क्षेत्र में मांग बढ़ती हुई दिखाई दें रही है. जिससे आप एसईओ मैनेजर या एसईओ स्पेशलिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग के फील्‍ड में  करियर बनाने के अवसर लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. आप डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर या डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट के रूप में डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों में काम कर सकते हैं.

एनालिसिस्ट

डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित डेटा को समझने और उसे विश्लेषित करने के लिए एनालिटिक्स के अवसर भी मिलते है. आप एक डेटा एनालिटिक्स मैनेजर के रूप में भी काम कर सकते हैं और लाखों रुपए आसानी से कमा सकते है.  

कंटेंट मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का एक बड़ा हिस्सा है. आप कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर या कंटेंट राइटर के रूप में कंपनियों में काम कर सकते हैं.

ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्‍वपूर्ण हिस्सा है. आप ईमेल मार्केटिंग मैनेजर या ईमेल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं.

ऑनलाइन एडवरटीजमेंट

डिजिटली स्किल्ड युवा ऑनलाइन एडवरटीजमेंट कंपनियों में भी काम कर सकते है. यहां आप एक ऑनलाइन एड मैनेजर के पदों पर काम कर सकते हैं.

वेब डिजाइन

यदि आप वेब डिजाइन में रुचि रखते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों में वेब डिजाइनर के रूप में भी काम कर सकते हैं.

Latest News

Sri Lanka: चीन के साथ संबंध रखेंगे लेकिन भारत की सुरक्षा…चुनाव से पहले राष्ट्रपति विक्रमसिंघे का बड़ा बयान

Sri Lanka: श्रीलंका में 21 सितंबर को राष्‍ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इस बीच श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे...

More Articles Like This