Lakhpati Didi Scheme: 2 करोड़ महिलाओं के लिए लखपति बनने का मौका, घर बैठे कमाएं 15 से 20 हजार रुपए

Must Read

Lakhpati Didi Scheme: लखपति दीदी योजना. वैसे तो इसके नाम से ही इस योजना के बारें में अंदाजा लगाया जा सकता है. इस योजना के माध्‍यम से देश के अंदर 2 करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है.

यही वजह है कि देश के सभी जिलों में इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए काम मिल रहा है, जिससे वो अपना परिवार चला रही हैं. इस योजना में महिलाएं अपनी योग्‍यता के अनुसार दलिया, आटा, बेसन से लेकर सिलाई के सभी काम कर सकती हैं. ऐसे में यदि आप भी इस योजना का हिस्सा बनना चाहती हैं तो आपको बताते हैं इस योजना के पूरे प्रोसेस के बारे में.

देश की आधी आबादी को मिलेगा लाभ

बता दें कि देश की आधी आबादी महिलाओं की है. सरकार की मंशा है कि महिलाएं अपने पैर पर खड़े होकर अपना परिवार चलाएं. इसीलिए इस योजना के माध्‍यम से गांव और छोटे शहरों में स्किल ट्रेनिंग दी जा रही है. वहीं 15 हजार महिलाओं को फॉर्मिंग के लिए सेल्फ ग्रुप की मदद से ड्रोन की ट्रेनिंग दी जा रही है.

इन सेक्‍टरों में मिल रहा काम

इसके अलावा प्लबिंग, एलईडी बल्ब, सिलाई,  बुनाई की ट्रेनिंग भी दी जा रही है.  इसका परिणाम ये देखने को मिला है कि कंपनियों को बेहतर कर्मचारी मिल रहे हैं, इसके साथ में महिलाओं को योजगार बन रहे हैं. सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को अपना काम शुरू करने के लिए लोन की सुविधा भी उपल्‍ब्‍ध करा रही है.

स्टार्टअप कल्चर को मिला बढ़ावा

दरअसल, पीएम मोदी की ओर से हाल ही में इस योजना का ऐलान किया है. सरकार ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत स्किल इंडिया पर काफी ध्‍यान दिया, जिसके वजह से करोड़ों युवाओं को रोजगार मिला है. इसके अलावा मोदी सरकार ने स्टार्टअप कल्चर को भी बढ़ावा दिया है. जिसके कारण अब युवा नौकरी लेने के बदले रोजगार बना रहे हैं.

Latest News

पीएम मोदी काशी से देशवासियों को देंगे दीपावली गिफ्ट, करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास

Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को दीपावली की सौगात देने के लिए रविवार को वाराणसी पहुंचेंगे। अपने सांसद का...

More Articles Like This