बिटिया के विवाह के लिए है पैसो की जरूरत! इस योजना के साथ पाएं 64 लाख रूपये

Must Read

Information Sukanya Samriddhi Yojana: आज के समय में बढ़ती मंहगाई ने सभी की मुश्किलों को बढ़ा दिया है. कहीं कोई बच्‍चों की पढ़ाई को लेकर परेशान है तो वहीं कुछ लोग उनकी शादी के लिए. लोगों की इन तमाम मुश्किलों को देखते हुए सरकार सुकन्या समृद्धि योजना लेकर आई है, जिसने लोगों को बड़ी राहत दी है. बता दें कि इस योजना के तहत बच्चों की भविष्य की उच्च शिक्षा और शादी जैसी जरूरतों पूरी करने में मदद मिलेगी.

इस योजना के माध्‍यम से आप बच्चों की छोटी उम्र से ही पैसे बचा सकते हैं. वहीं, इसमें इन्वेस्टमेंट करने पर भी उनकी शिक्षा और शादी की खर्च जैसी जरूरतो को पूरा करने के लिए आपकी चिंताएं कम हो सकती हैं, तो चलिए जानते है इस योजना (सुकन्या समृद्धि योजना) से संबधित पूरी जानकारी के बारे में.

क्‍या है सुकन्या समृद्धि योजना?

“सुकन्या समृद्धि योजना” के अतर्गत माता-पिता बेटी के 10 वर्ष के होने से पहले ही उसके नाम से अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें सालाना 250 रुपए से लेकर 1.50 लाख रुपए जमा कर सकते हैं. वहीं, बेटी के जन्म के तुरंत बाद योजना में खाता खोलने पर आपको 15 वर्षों की अवधि के लिए खाते में योगदान करने का लाभ मिलता है. सरकार हर तीन महीने में सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर तय करती है.

बता दें कि जुलाई से सितंबर 2023 तक की तिमाही के लिए, ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जो वर्तमान में 8 प्रतिशत प्रति वर्ष है. यदि बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है तो आप सुकन्या खाते से 50 प्रतिशत पैसा निकाल सकते है, जो कि प्रतिमाह 250 रुपये जमा करने के हिसाब से 60 हजार रुपये के आस-पास होगा और बाकी पैसे 21 साल होने पर निकाला जा सकता है.

करीब 64 लाख रूपये का फंड बनाने का तरीका

इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने 12,500 रुपये जमा करने से आपके पास सालाना 1.5 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. बता दें कि यह रकम बिल्कुल टैक्स-फ्री है. इसमें 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ आप अपनी बेटी के लिए एक बड़ा फंड बना सकते हैं. यदि आप अपनी बेटी के 21 वर्ष के होने पर पैसा निकालते हैं, तो कुल राशि 63,79,634 रुपए होगी. जिसमें आपका कुल इन्वेस्टमेंट 22,50,000 रुपए होगा. जबकि ब्याज आय 41,29,634 रुपए होगी.

Latest News

Sri Lanka: चीन के साथ संबंध रखेंगे लेकिन भारत की सुरक्षा…चुनाव से पहले राष्ट्रपति विक्रमसिंघे का बड़ा बयान

Sri Lanka: श्रीलंका में 21 सितंबर को राष्‍ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इस बीच श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे...

More Articles Like This