BPSC TRE 2023: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का आंसर की जारी, आज नतीजों का भी हो सकता है ऐलान, पढ़े डिटेल  

Must Read

BPSC TRE Result 2023: बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 2023) का फाइनल आंसर-की जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल उम्‍मीद्वार इसके आधिकारिक वेबसाइट – bpsc.bih.nic.in पर जाकर आंसर-की चेक कर सकते हैं.

BPSC TRE 2023 परीक्षा के परिणाम

वहीं बात करें बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 2023)  के परिणाम की तो बीपीएससी के मुताबिक, इस परीक्षा के नतीजे 15 या 16 अक्‍टूबर को जारी किया जाना था. ऐसे में उम्‍मीद है कि बिहार लोक सेवा आयोग आज टीआरई परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर सकता है. इस परीक्षा के बारे में ज्‍यादा जानने के लिए इसके आधिकारिक बेवसाइट पर नजर बनाए रखें.

BPSC TRE 2023 नहीं होगी निगेटिव मार्किंग

इस परीक्षा में शामिल उम्मीद्वार आंसर-की की मदद से अपने अंकों की गणना कर सकते हैं. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक मिलेगा. सबसे ध्यान देने योग्‍य बात है कि इस परीक्षा में किसी प्रकार का कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगा.

BPSC TRE 2023 परीक्षा में क्‍या है पासिंग मार्क्स

  • शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल सामान्य श्रेणी के उम्मीद्वारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 40% अंक प्राप्त करने होंगे.
  • वहीं, पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5% अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि 
  • एससी और एसटी के उम्मीदवारों को शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने के लिए 34% अंक प्राप्त करने होंगे. 
  • महिलाओं और विकलांग (दिव्यांग) उम्मीदवारों को 32% अंक प्राप्त करने होंगे।

कितने पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग ने 24, 25 तथा 26 अगस्त को टीआरई लिखित परीक्षा आयोजित की थी. इस भर्ती परीक्षा का आयोजन क्‍लास 1 से 12वीं तक के 1,70,461 शिक्षण पदों को भरने के लिए कराया गया था. इस परीक्षा के प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे. बता दें कि बीपीएससी के द्वारा जल्‍द ही इस परीक्षा के नतीजों का ऐलान किया जा सकता है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This