SSC: एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी, डी की उत्‍तर कुंजी और रिस्पॉन्स शीट जारी

Must Read

SSC Stenographer Grade c, D Answer Key 2023: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी है. साथ ही रिस्पॉन्स शीट भी जारी कर दिया गया है. ऐसे में वो उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे, इसके आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in से आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

18 अक्तूबर तक दर्ज कराएं आपत्ति

आंसर की जारी होने के बाद जो भी उम्मीद्वार इससे संतुष्ट नहीं हैं, वो 18 अक्टूबर शाम 6 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते है. एसएससी स्टेनोग्राफर आसंर की के लिए आपत्ति दर्ज कराने के लिए प्रति उत्तर आवेदकों को 100 रुपये जमा करने होंगे. बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी की परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण मोड में 12 और 13 अक्टूबर को आयोजित की गई थी.

रिजल्ट से पहले करना होगा ये काम

एसएससी ने बताया कि उम्मीदवारों को रिजल्‍ट जारी होने से पहले विकल्प-सह-वरीयता जमा करना होगा. इस बारे में जल्‍द ही एक नोटिस इसके ऑफिशियल बेवसाइट ssc.nic.in पर अपलोड किया जाएगा.

इसके अलावा आयोग ने कहा कि “जो उम्मीदवार उपरोक्त अवधि के दौरान अपने विकल्प-सह-वरीयता का इस्‍तेमाल करने में विफल रहते हैं, उन्हें उनके विकल्प-सह-वरीयता जमा करने के लिए अन्‍य कोई मौका नहीं मिलेगा. ऐसे में उम्मीदवारों को अंतिम योग्यता सूची/अंतिम चयन में शामिल करने के लिए विचार नहीं किया जाएगा.”

SSC Stenographer Answer Key: आंसर की डाउनलोड करने की प्रक्रिया

स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी की परीक्षा में शामिल उम्‍मीद्वार इसकी प्रोविजनल आंसर-की और रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

  • सबसे पहले उम्‍मीद्वार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in पर जाएं.
  • एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी आसंर की और रिस्पॉन्स शीट के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना एनरोलमेंट नंबर और पासवर्ड डालें.
  • अब व्यक्तिगत प्रतिक्रिया पत्रक, यानी इंडिविजुएल रिस्पॉन्स शीट और आंसर की ओपेन हो जाएगी.
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट भी लेकर सुरक्षित रख लें.
Latest News

UP: सड़क हादसे में फेमस सिंगर रूमाना खान की मौत, जा रही थी परिवार संग

UP: यूपी के हापुड़ से सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां शुक्रवार की देर रात हापुड़ रोड...

More Articles Like This