फीस वृद्धि मामले में AU में फिर बवाल, चीफ प्रॉक्टर ने छात्र पर बरसाई लाठी; कई हिरासत में

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Allahabad University Student Protest: इलाहाबाद विश्वविद्यालाय में एक बार फिर से छात्रों ने बवाल काटा है. बताया जा रहा है कि फीस वृद्धि के दौरान हुए आंदोलन में शामिल कई छात्रों के ऊपर विश्वविद्यालय प्रशासन ने निलंबन की कार्रवाई की थी. इसके विरोध में छात्र परिसर में पिछले कई दिनों से धरनारत थे. मंगलवार को एक छात्रनेता पर विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर डॉ. राकेश सिंह का गुस्सा फूटा. चीफ प्रॉक्टर ने वहां मौजूद एक सिपाही की लाठी से छात्रनेता को पीट दिया. इस घटना के बाद पुलिस ने वहां मौजूद आधा दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारी छात्रों को गिरफ्तार कर के अपने साथ ले गई.

यह भी पढ़ें-

Pakistani Suit Design: तारीफ सुनते सुनते थक जाएंगी आप, इस फेस्टिव सीजन ट्राई करें ये लेटेस्ट पाकिस्तानी शूट

जानिए मामला
दरअसल, इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर लगातार छात्र विरोध कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि राजनीति विज्ञान में शोध के छात्र मनीष कुमार को अनुशासनहीनता के आरोप में विगत 10 दिन पहले चीफ प्रॉक्टर ने तीसरी बार निलंबित कर दिया था. इस निलंबन के खिलाफ एमए द्वितीय वर्ष के छात्र हरेंद्र कुमार ने 12 अक्टूबर को विश्वविद्यालय की वीसी प्रो. संगीता श्रीवास्तव ज्ञापन सौंपा था.

यह भी पढ़ें-

Border 2 Sunny Deol: ‘बॉर्डर 2’ के लिए सनी देओल ने साइन की डील! होगी भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी वॉर फिल्म

छात्र के निष्कासन पर बवाल
इस ज्ञापन में छात्र हरेंद्र कुमार ने शोध छात्र के निष्कासन को गलत बताया था. वहीं, छात्र हरेंद्र कुमार ने मांग की थी कि तत्काल प्रभाव से उनका निष्कासन वापस लिया जाए. इस पत्र नें इस बात का भी जिक्र किया गया था कि अगर निलंबन वापस नहीं किया जाता है, तो विश्वविद्यालय में बड़ा आंदोलन किया जाएगा. इस ज्ञापन के बाद कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने चीफ प्रॉक्टर को आदेश दिया और उन्होंने हरेंद्र कुमार को भी निष्कासित कर दिया

चीफ प्रॉक्टर का फूटा गुस्सा
उल्लेखनीय है कि मंगलावार की सुबह छात्रों ने निलंबन के विरोध में पहले छात्रसंघ भवन पर प्रदर्शन किया. इसके बाद सुबह 11 बजे छात्र छात्रसंघ भवन से लाइब्रेरी गेट पहुंच कर धरने पर बैठ गए. इस दौरान छात्रों ने जमकर नारेबाजी भी की. छात्र जिस समय प्रदर्शन कर रहे थे उसी वक्त विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर वहां पहुंचे और उनका गुस्सा छात्रों पर फूटा.

छात्रों से चीफ प्रॉक्टर की तीखी नोकझोंक के बाद गुस्साए प्रॉक्टर ने वहां मौजूद एक सिपाही की लाठी ली और आइसा की इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई के अध्यक्ष विवेक को जमकर पीट दिया. इसके बाद बवाल को कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने आधा दर्जन छात्रों को हिरासत में ले लिया.

Latest News

QUAD Summit 2024: बाइडेन ने की PM मोदी की मेजबानी, पोलैंड-यूक्रेन दौरे को बताया ऐतिहासिक; जमकर की तारीफ

QUAD Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर हैं. अमेरिकी यात्रा से पहले पीएम मोदी पोलैंड...

More Articles Like This