Navratri Recipe: नवरात्रि व्रत में लगाएं स्‍वाद का तड़का, ट्राई करें पनीर रोल्‍स, दिनभर नहीं लगेगी भूख

Must Read

Paneer Roll Recipe: हिन्‍दूओं का प्रमुख त्‍योहार नवरात्रि चल रहा है. देशभर में इसकी धूम देखने को मिल रहा है. नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना की जाती है. ऐसे में कई लोग नौ दिनों व्रत रखते हैं. नौ दिनों के व्रत में शरीर में एनर्जी बनाए रखना बहुत मुश्‍किल काम है. इसलिए लोग उपवास के दौरान फलाहार करते हैं. फलाहार में पनीर से बनी चीजों को सेवन किया जाता हैं. अगर आप भी नवरात्रि व्रत रखते हैं और कुछ अलग का डिश ढूंढ रहे हैं तो पनीर रोल ट्राई कर सकते है. लाजवाब पनीर रोल बनाने में ज्‍यादा समय भी न‍हीं लगेगा. तो आइए जानें इसकी आसान रेसिपी.

पनीर रोल बनाने की सामग्री

आलू – 3-4

किशमिश – 50 ग्राम

हरी मिर्च – 4 कटी हुई

घी या रिफाइंड ऑयल – 1 1/2 कप

पनीर – 250 ग्राम  

सेंधा नमक आवश्यकता अनुसार

जायफल – 1 डैश

हरी इलायची – 1 मुट्ठी पिसी हुई

बनाने का तरीका

पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालने के लिए रख दें. पक जाने के बाद आलू को निकाल लें. आलू का छिलका उतारकर उसे एक बाउल में रखें. अब आलू में पनीर डालें. दोनों को मैश कर लें. इसके बाद इसमें हरी मिर्च, सेंधा नमक, किशमिश, काली मिर्च, इलायची पाउडर और जायफल डालें. सभी को अच्‍छे से मिक्‍स करें. अब इस मिश्रण को आटे की तरह गूंथ लें. इसके बाद गैस में मीडियम फ्लेम पर कढ़ाही रखें. उसमें घी या रिफाइंड डालकर गर्म करें. जब तक तेल गरम हो तब तक आप गूंथे हुए आटे से छोटी छोटी लोइयां बना कर तैयार कर लें.

इसको रोल का आकार लें. तेल जब गरम हो जाएं तो उसमें इस रोल्‍स को डालें. अच्‍छे से डीप फ्राई करें. जब पनीर रोल्‍स का कलर गोल्‍डेन ब्राउन हो जाए तो उसे एक प्‍लेट में निकाल लें. ऐसे ही पूरे गूंथें आटे का बना लें. बस इस तरह आपका स्‍वाद से भरपूर व्रत वाला पनीर रोल्‍स तैयार है. आप गर्मागर्म पनीर रोल्‍स को हरी चटनी या टमाटर की चटनी से खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :- Navratri Recipe: आप नवरात्रि व्रत में खा सकते हैं ये समोसे, इन चीजों से झटपट तैयार करें ये रेसिपी

Latest News

PM Modi USA Visit: क्वाड समिट में पीएम मोदी करेंगे इन अहम मुद्दों पर चर्चा, विदेश मंत्रालय ने बताया पूरा कार्यक्रम

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. पीएम...

More Articles Like This