CG Police Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, आज से कर सकते हैं आवेदन

Must Read

Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, छत्तीसगढ़ पुलिस ने कुछ दिनों पहले ही विभिन्न यूनिट में कॉन्स्टेबल रैंक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी किया था. इसके अंर्तगत कुल 6000 पदों पर भर्ती होनी थी. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी शुक्रवार, 20 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ कर दी गई है.

ऐसे में जो भी योग्‍य उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है वो सीजी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट, cgpolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. बता दें कि जल्‍द ही इसके आधिकारिक भर्ती पोर्टल  आवेदन करने वाले लिंक को एक्टिव कर दिया जाएगा. छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल के इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 तय की गई है.  

कुछ दिनों पहले जारी हुई थी अधिसूचना

बता दें कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने आरक्षक (Constable) रैंक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना इस माह के आरंभ में ही जारी कर दी गई थी. अधिसूचना के अनुसार छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा विभिन्न जिलों/इकाईयों में कॉन्स्टेबल के 6000 से अधिक पदों पर योग्‍य उम्‍मीद्वारों की भर्ती की जानी है.

छत्तीसगढ़ पुलिस के द्वारा निकाली गई इस भर्ती में सबसे ज्‍यादा 5000 पद कॉन्स्टेबल (जीडी) के हैं, वहीं शेष पद कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन के हैं. जिन ट्रेड के लिए वेकेंसी निकाली गई है, उसमें चालक, ट्रेड टेलर, धोबी, मोची, कुक, कैरियर, मेशन, टेलर, इलेक्ट्रिशियन, नाई, डीआर, खलासी, स्वीपर, डीआर, इलेक्ट्रिशियन, खलासी, आदि पद शामिल हैं.

आवश्‍यक योग्‍यता

छ्त्तीसगढ़ पुलिस द्वारा जारी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए. जबकि, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता 8वीं पास ही तय की गई है. वहीं  उम्मीदवारों की आयु सीमा की बात करें तो 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी.

Latest News

US:सीक्रेट सर्विस जांच का सामना कर रहे Elon Musk, हो सकती है 5 साल की सजा! जो बाइडेन और कमला हैरिस से जुड़ा है...

US: टेस्ला के प्रमुख और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है....

More Articles Like This