Artificial Intelligence: कंप्यूटर के सुपर स्मार्ट होने से बढ़ने लगी टेंशन, पढ़े डिटेल

Must Read

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने इंसानों के बहुत से काम को आसान कर दिया है. इसकी मदद से कठिन से कठिन कामों को आसानी से किया जा सकता है. वहीं, यदि ओपनएआई के पॉपुलर चैटबॉट की बात करें तो चैटजीपीटी यूजर चैटबॉट से ह्यूमन लाइक टैक्ट्स जनरेट करवा सकता है.

ऐसे में एआई इंसानों की सुविधा के कारण तो बने हैं, लेकिन इससे जुड़े खतरें ने भी चिंताएं बढ़ाना शुरू कर दिया  हैं. ऐसे कई खतरें हैं जो एआई से जुड़े हैं और इन खतरों के साथ एआई इंसानों के लिए सुविधा से ज्यादा असुविधा बन रहा है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि वे कौन से खतरें है जो इंसानों के जीवन जीने के तरीको पर असर डाल रहे है चलिए जानते है.

एआई छीन सकता है कि लोगों का रोजगार

दरअसल, ओपनएआई के चैटजीपीटी के बाद से एआई यूजर के लिए टैक्स्ट, फोटो को बनाने की खास खूबियों के साथ आया है. ऐसे में लगभग सभी इंटरनेट यूजर के अंदर ये बात है कि कही एआई उनसे उनकी जॉब न छीन लें. लोगों को एआई को लेकर ये डर है कि वह इंसानों से बेहतर और फास्‍ट काम करने के क्रम में कंपनियों की प्राथमिकता बन सकते हैं.

कॉपी कैट है Artificial Intelligence

आपको बता दें कि एआई को कुछ इस प्रकार से तैयार किया गया है कि यह ऑनलाइन डेटा में से यूजर के लिए सेकेंडों में काम की जानकारियां और किसी भी इमेज को खोज सकता है.

हालांकि, इस डेटा में कुछ हिस्सा ऐसा है जो इंसानों द्वारा एक खास तरीके से तैयार किया गया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यूजर के इसी डेटा को उपयोग कर अपने जवाब को तैयार करता है, जिस वजह से इसे कॉपी कैट का भी टैग मिलता है.

फेक न्‍यूज फैलने का डर

वहीं, एआई के साथ फेक न्यूज फैलने का डर भी बना रहता है. इंटरनेट पर ऐसी जानकारियां एआई की मदद से तेजी से प्रसारित की जाती हैं. इतना ही नहीं, कई साइबर हैकर एआई का गलत इस्तेमाल कर आम लोगों को ठगने का काम करते है और इस समय में तो हर रोज कोई न कोई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं.

इंसानों के नियंत्रण से बाहर हो सकता है AI

टेक्नोलॉजी के जानकारों के मुताबिक, एआई टेक्नोलॉजी भविष्य में और अधिक बेहतर हो सकती है. इसके साथ ही स्मार्ट कंप्यूटर इस हद तक स्मार्ट हो सकते हैं कि इंसान भी इन पर अपना नियत्रंण खो सकता हैं. ऐसी स्थिति इंसानों के लिए दुर्भाग्य से कम नहीं होगा.

ये भी पढ़े:-6G Sensor Technology: मोबाइल नेटवर्क करेगा सेंसर का काम, खतरे से पहले बजेगी घंटी

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This