हवा के दूषित होने पर मापी जाने लगी सड़क, जानिए प्रदूषण का 100 और 500 KM वाला कनेक्शन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Delhi Air Pollution: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्थर अति गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. कई स्थानों पर वायु गुणवक्ता सूचकांक 500 अंको को भी पार कर गया है. दिल्ली की आबोहवा जहां एक ओर काफी खराब हो गई है. वहीं, इस पर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला तेज हो गया है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच आप और बीजेपी एक दूसरे पर आरोप मढ़ने का काम कर रहे हैं.

दरअसल, दिल्ली की आप सरकार ने राजधानी की खराब हवा के लिए हरियाणा की खट्टर सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. विगत सोमवार को आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने देश की राजधानी में बढ़ रहे प्रदूषण के लिए हरियाणा को जिम्मेदार ठहराया. आप प्रवक्ता ने हरियाणा राज्य की खट्टर सरकार द्वारा प्रदूषण के खिलाफ उठाए गए उन सभी कदमों के समीक्षा की मांग की.

यह भी पढ़ें- CM केजरीवाल ने खोला पिटारा, दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को गिफ्ट; जानिए किसको क्या मिला

दिल्ली में प्रदूषण के लिए हरियाणा जिम्मेदार
पीसी को संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि पंजाब दिल्ली से 500 किलोमीटर दूर है. जबकि हरियाणा केवल 100 किलोमीटर दूर है. ऐसे में हरियाणा में जलाई जाने वाली पराली के चलते दिल्ली की एयर क्वालिटी खराब हुई है. 2014 के बाद से हरियाणा में खट्टर सरकार द्वारा उठाए गए प्रदूषण विरोधी उपायों को लेकर एक समीक्षा करनी चाहिए. यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली के वायु प्रदूषण में 31 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई थी.

पंजाब नहीं जलाई जा रही पराली
आप प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा, “आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 में केंद्र सरकार ने भी माना था कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता पिछले आठ वर्षों में सबसे अच्छी रही है. सीएक्यूएम डेटा से यह भी पता चलता है कि पंजाब में पराली जलाने में 50-67 प्रतिशत की कमी आई है.” इसी के साथ उन्होंने कहा कि हरियाणा में प्रदूषण फैलाने वाली बीएस-3 बसें राजधानी दिल्ली में आती है. वहीं, हरियाणा में विद्युत कटौती की समस्या है, जिस वजह से लोग डीजल जनरेटर का सहारा लेते हैं. इससे होने वाले प्रदूषण के कारण दिल्ली वासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पंजाब सरकार का बचाल करते हुए आप प्रवक्ता ने कहा कि हरियाणा में एक भी डंपिंग ग्राउंड नहीं है. वहीं, पंजाब में न डंपिंग ग्राउंड बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें- Dausa Bus Accident: राजस्थान में भीषण सड़क हादसा, रेलिंग तोड़कर रेलवे ट्रैक पर गिरी बस; 4 लोगों की मौत; कई घायल

गैस चैंबर में तब्दील हो गई दिल्ली
उल्लेखनीय है कि राजधानी दिल्ली में अवसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) सोमवार को भी ‘गंभीर’ श्रेणी में रहा. राजधानी दिल्ली इस समय गैस चेंबर में तब्दील हो चुकी है. बढ़ते प्रदूषण के कारण सांस के मरीजों में इजाफा देखने को मिला है. दिल्ली के कक्षा 1 से 5वीं तक स्कूलों को 10 नवंबत कर बंद कर दिया गया है. वहीं, 6 से 10वीं कक्षा तक के स्कूल ऑनलाइन चल रहे हैं.

Latest News

Maharashtra: जालना में भीषण हादसा, बस-ट्रक की टक्कर, 6 की मौत, कई घायल

Maharashtra: महाराष्ट्र से भीषण सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां शुक्रवार की सुबह बस और ट्रक की...

More Articles Like This