PhD Answer Key 2023: पीएचडी प्रवेश परीक्षा की आंसर की जारी, जानिए कहां लें सकेंगे एडमिशन

Must Read

PhD Answer Key 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2023 की अंतरिम उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है. जिन उम्मीदवारों ने दिल्ली विश्वविद्यालय (DU), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (BBAU) की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे, वो अब NTA की आधिकारिक वेबसाइट  phd-entrance.samarth.ac.in पर जाकर इसे चेक कर सकते है और डाउनलोड कर सकते हैं.

अंतरिम कुंजी को दे सकते हैं चुनौती

बता दें कि डीयू, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बीबीएयू पीएचडी प्रवेश परीक्षा की आंसर की (PhD Answer Key 2023) के साथ, NTA ने प्रश्न पत्र और उम्मीदवारों की रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाएं भी आधिकारिक भर्ती पोर्टल पर अपलोड की हैं. ऐसे में जो  भी उम्मीद्वार अंतरिम कुंजी में दिए गए उत्तरों से संतुष्ट नहीं हैं, वे प्रति प्रश्न 200 रुपये के गैर-वापसी शुल्क का भुगतान करके इस आंसर की को चुनौती दे सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि यह सुविधा केवल 10 नवंबर की रात 11 बजे तक उपलब्ध रहेगी.

ये भी पढ़े:-NEET SS Counselling 2023: नीट एसएस काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू

किसी अन्य माध्यम से आपत्ति स्वीकार नहीं करेंगी एनटीए

आंसर की के खिलाफ चुनौती दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से अपनी आपत्तियां ऑनलाइन दर्ज करानी होंगी.  क्योंकि एनटीए ये आपत्तियां किसी अन्य माध्यम से स्वीकार नहीं करेगा.

दरअसल, एनटीए ने नोटिस जारी कर कहा है कि उम्मीद्वारों की ओर से उठाई गई चुनौतियों का सत्यापन विषय विशेषज्ञों के पैनल द्वारा किया जाएगा और दर्ज की गई आपत्ति सही पाए जाने पर उत्तर कुंजी को उसके अनुसार संशोधित किया जाएगा. संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर, रिजल्‍ट तैयार कर घोषित किया जाएगा. वहीं, किसी भी व्यक्तिगत उम्मीद्वार को उसकी चुनौती की स्वीकृति/अस्वीकृति के बारे में जानकारी नहीं दी जाएगी.

Latest News

सबसे बड़े श्रमिक संघ ‘टीमस्टर्स’ ने उठाया बागी कदम, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आया दिलचस्प मोड़

Ameriaca Presidential Election: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बड़ी खबर है. यहां पर होने वाले राष्ट्रपति...

More Articles Like This