सालों से अटके कानपुर रिंग रोड का रास्‍ता साफ, मंधना में बनेगा 50 फुट ऊंचा फ्लाईओवर

Must Read

Kanpur Ring Road: कई सालों से अटके कानपुर रिंग रोड की राह अब साफ हो गई है. आपको बता दें कि कानपुर में चार पैकेज में बनने वाले रिंग रोड की तीन पैकेज का टेंडर फाइनल हो गया है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआइ की महत्वाकांक्षी परियोजना कानपुर रिंग रोड (Kanpur Ring Road) का खाका खींचा जा चुका है. जिसमें पहले और चौथे चरण के निर्माण की तैयारियां भी शुरू हैं और जल्द ही रिंग रोड आकार लेने लगेगी.

50 फुट ऊंचा बनेगा फ्लाईओवर

आपको बता दें कि रिंग रोड (Ring Road) के पहले चरण मंधना-सचेंडी के बीच मंधना चौराहे पर 50 फुट ऊंचा फ्लाईओवर बनेगा, जो जीटी रोड के एलीवेटेड फ्लाईओवर और रेलवे ट्रैक के ऊपर से होकर गुजरेगा. यह रिंग रोड प्रोजेक्‍ट का सबसे आर्कषक पुल होगा, जिसमें कई ओर जाने के लिए अलग-अलग लूप भी 50 फुट की ऊंचाई पर ही बनाए जाएंगे, जिससे वाहन बिना गति कम किए 100 किलोमीटर की गति से आसानी से निकल जाएंगे।

पहले चरण की लागत 757 करोड़ रुपये

वहीं, एनएचएआइ का दावा है कि एक्सप्रेस-वे और हाईवे पर इतनी ऊंचाई पर कोई फ्लाईओवर नहीं बना है. रिंग रोड के पहले चरण में मंधना-सचेंडी के बीच 23.250 किलोमीटर का कार्य शुरू किया जाएगा. इस रिंग रोड  परियोजना के इस चरण की कुल लागत 757 करोड़ रुपये होगी. इसमें मंधना चौराहे पर अनवरगंज-मंधना रेलवे ट्रैक और जीटी रोड के एलीवेटेड फ्लाईओवर के ऊपर रेलवे उपरगामी पुल वाया डक्ट एलीवेटेड फ्लाईओवर बनाया जाएगा.

24 स्पैन का होगा रेलवे उपरगामी पुल

700 मीटर का बनेगा एलीवेटेड यू टर्न रिंग रोड पर वाहनों का आवागमन प्रभावित न होने पाए, इसके लिए रिंग रोड से बिठूर की तरफ से कानपुर शहर की तरफ आने-जाने के लिए सात सौ मीटर का एलीवेटेड यू टर्न जीटी रोड के लिए बनेगा। ताकि हल्के व भारी वाहन आसानी से आ जा सकें। रिंग रोड व जीटी रोड पर बनेंगे कई लूप जीटी रोड के दिल्ली की तरफ से प्रयागराज जाने के लिए लूप से होते हुए बिना शहर आए रिंग रोड से बाहर ही बाहर निकल जाएगा।

इस फ्लाईओवर में 52 व रेलवे पुल पर होंगे. मंधना के रेलवे उपरगामी पुल 24 स्पैन का होगा. वहीं, इन दोनों को एक साथ जोड़ने के कारण ही इसकी ऊंचाई अधिक हो रही है. बता दें कि इस पुल की कुल ऊंचाई  करीब पांच मंजिला बिल्डिंग के बराबर होगी.

ये भी पढ़े:-Deepak Jalane Ke Niyam: दिवाली पर भूलकर भी ना जलाएं इस दिशा में दीपक, वरना हो जाएंगे कंगाल

तीन रेलवे उपरगामी पुल बनेंगे

दरअसल, रिंग रोड के पहले चरण में मंधना रेलवे क्रासिंग, झांसी रेलवे क्रासिंग और कानपुर-दिल्ली रेलवे क्रासिंग पर तीन रेलवे उपरगामी बनेंगे. इनके बनने से रिंग रोड पर बिना रुकावट के वाहन निकलते रहेंगे. जिससे किसी भी प्रकार के जाम की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा. रिंग रोड के मंधना-सचेंडी के पहले चरण में जीटी रोड के एलीवेटेड फ्लाईओवर और अनवरगंज-मंधना रेलवे ट्रैक के ऊपर से 50 फुट ऊंचा पुल बनेगा, जिसमें रेलवे पुल व फ्लाईओवर दोनों साथ ही होंगे.

Latest News

डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने सपा मुखिया Akhilesh Yadav पर साधा निशाना, जानिए क्या कहा…

इन दिनों यूपी की सियासत में बयानों का सिलसिला चल रहा है. आपको बता दें कि आरोप-प्रत्यारोप का ये...

More Articles Like This