पटाखों से जलने पर बिना देर करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा राहत

Must Read

Crackers Burn Remedy: आज पूरे देश में धूमधाम से दिवाली मनाया जा रहा है. दिवाली पर लोग दीए जलाते हैं और खूब पटाखे भी जलाते हैं. पटाखे जलाना सभी को पसंद होता है. शायद ही कोई हो जिसे पटाखे जलाना ना पसंद हो. कई बार लोग पटाखे जलाते समय हादसे का शिकार हो जाते हैं. जरा सी लापरवारी पटाखों से जलने और आग लगने तक की घटनाएं घटा सकती हैं.

इसलिए पटाखे जलाते वक्त बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. अगर पटाखे जलाते समय कोई जल जाए तो घर पर कुछ उपाय करके पीडि़त को राहत पहुंचाई जा सकती है. तो चलिए जानते हैं पटाखे से जलने पर तुरंत क्‍या करें.

तुलसी के पत्तों का रस

अगर आप पटाखा जलाते समय हल्का झुलस गए हैं तो उस जगह पर तुलसी के पत्तों का रस लगा लें. तुलसी पत्‍ता का रस लगाने से जलन कम होगी और जले का निशान भी नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें :- Diwali 2023 Puja Tips: दीपावली पर घी या तेल किसका दीपक जलाना चाहिए? जानिए नियम

नारियल का तेल

अगर कोई पटाखे से जल गया है तो जले हुए एरिया में नारियल का तेल लगा दें. नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती है जिससे जलन कम होता है. ठीक होने पर भी नारियल तेल के इस्‍तेमाल से निशान नहीं पड़ेगा.

आलू का रस

अगर दिवाली के दिन पटाखा जलाते समय जल जाएं तो कच्चे आलू का रस लगाएं. ये काफी ठंडा होता है इससे जलन शांत होती है. इससे जले का दाग भी नहीं पड़ता.

रुई भूलकर भी न लगाएं

जले का घाव साधारण घाव से अलग होता है. इसलिए अगर कोई पटाखों से जल जाए तो ऐसे में भूलकर भी रुई या कोई कपड़ा जले हुए घाव पर न लगाएं. इससे वो चीज वहीं चिपक जाएगी और निकालने पर बहुत दर्द देगा.

ये भी पढ़ें :- Diwali Rangoli Designs: दिवाली को खास बना देंगे ये खूबसूरत रंगोली, खिल उठेगा घर का कोना-कोना

Latest News

India Russia Relation: भारत से यूक्रेन नहीं भेजा गया गोला-बारूद, विदेशी मीडिया फैला रहा अफवाह

India Russia Relation: भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने की...

More Articles Like This