Delhi university में होगी 600 से अधिक स्थाई शिक्षक की भर्ती, जानिए कैसे करना हैं आवेदन

Must Read

Delhi university Jobs 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में  बीते डेढ़ साल से शिक्षकों के स्थायी पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है. वहीं, जिन कॉलेजों ने अपने यहां टीचरों की स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली थीं,  वो अब अपने यहां ओबीसी कोटे की सेकेंड ट्रांच दूसरी किस्त के पदों को भरने के लिए विज्ञापन निकालना शुरू कर दिया हैं.

विश्वविद्यालय प्रशासन को पदों को भरने का आदेश
बता दें कि ओबीसी कोटे के तहत यहां कुल 1282 खाली पदों को भरा जाएगा. जिनमें से करीब 50  प्रतिशत कॉलेज अपने यहां सेकेंड ट्रांच के पदों को भी भर चुके है. प्रोफेसर हंसराज सुमन ने बताया है कि ओबीसी एक्सपेंशन की सेकेंड ट्रांच यानी दूसरी क़िस्त की बकाया शिक्षकों के पदों पर शिक्षको की भर्ती करने के आदेश पहले भी दिए गए थे. ओबीसी कोटे के टीचर पदों की दूसरी क़िस्त जारी किए जाने पर कुछ कॉलेजों ने इन पदों पर एडहॉक टीचरों की भर्ती के बाद में उन्हें स्थायी रूप में भर लिया. बहुत से ऐसे कॉलेज है जिनमें आज तक इन पदों पर नियुक्ति नहीं हुई और न ही इन पदों रोस्टर में शामिल कर विश्वविद्यालय प्रशासन से पास कराकर पदों को विज्ञापित किया गया.

50 प्रतिशत कॉलेजों में हो चुकी है भर्ती
बहुत से कॉलेजों ने शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति कर ली है, वे कॉलेज अपना रोस्टर रजिस्टर तैयार कर रहे हैं और जल्द ही सेकेंड ट्रांच के पदों को निकाले जाने की आशंका है. सेकेंड ट्रांच के तहत कुल 1282 पदों को भरा जाना है, जिनमें से करीब 50 प्रतिशत कॉलेज अपने यहां सेकेंड टर्म के पदों को भर चुके है.

विश्वविद्यालय प्रशासन सेकंड ट्रांच के पदों को जल्‍द ही भरने का आदेश दिया है. साथ ही कॉलेजों के प्राचार्यों को पदों को भरने के लिए रोस्टर तैयार करने संबंधी निर्देश भी दिया गया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन से पास कराकर पदों का विज्ञापन निकाले. इसके साथ ही यह भी मांग की है कि प्राचार्य इन पदों के विज्ञापन जब तक शिक्षक स्थायी न हो जाए तब तक एडहॉक शिक्षकों के रूप में या गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति की जाए. यह भी सुनिश्चित करें कि इसी शैक्षिक सत्र 2023-24 में ओबीसी विस्तार की दूसरी क़िस्त के तहत दिए गए पदों को बिना देरी के रोस्टर बनाकर विश्वविद्यालय प्रशासन से पास कराकर भरे जाए.

ये भी पढ़े:-JIPMER में ग्रुप ए,बी,सी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आखिरी मौका, झटपट भरें फॉर्म

Latest News

टेलर स्विफ्ट के बाद अब Kamala Harris को मिला ओपरा विन्फ्रे का समर्थन

US Polls: अमेरिका में 05 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव को होने है. हॉलीवुड सेलिब्रिटी अपने पसंदीदा...

More Articles Like This