Chhath Puja Prasad: खरना के प्रसाद में ऐसे बनाएं गुड़ की खीर, झटपट होगा तैयार

Must Read

Chhath Puja Prasad Gud ki kheer:  आज से छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है. आज कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को नहाय-खाय मनाया जा रहा है. वहीं पंचमी तिथि यानी कल खरना है. इसके बाद षष्ठी तिथि यानी 19 नवंबर को संध्‍या अर्घ्य और 20 नवंबर को सुबह का अर्घ्य दिया जाएगा. आज के दिन लौकी की सब्जी, चने की दाल नया चावल बनाया जाता है. व्रत रखने वाले लोग यही भोजन करते हैं. दूसरे दिन खरना पर गुड़ की खीर प्रसाद के तौर पर बनाया जाता है. इसे रसिया भी कहते हैं.

पूजा के बाद खीर को व्रती पहले ग्रहण करते हैं, उसके बाद ही घर के अन्य लोग इसे खाते हैं. गुड़ की खीर बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी होती है. आपने अक्‍सर चीनी वाली खीर बनाया होगा. क्‍योंकि कुछ लोगों को गुड़ की खीर की रेसिपी नहीं मालूम होती. यहां सीखें खरना के लिए गुड़ की खीर की आसान सी रेसिपी (Chhath Puja Prasad Gud ki kheer).

ये भी पढ़ें :- Chhath Puja Prasad: छठ महापर्व में प्रसाद के रूप में शामिल करें ये चीजें, मां पूरी करेंगी हर मनोकामना

बनाने के लिए सामग्री
चावल- आधा केजी
फुल क्रीम दूध- 1 लीटर
गुड़- आधा कप
किशमिश- 10-12
बादाम- 10-12
काजू-10-12
इलायची- 4-5 दाने

गुड़ की खीर बनाने की रेसिपी
छठ महापर्व में खरना के दिन गुड़ की खीर बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में दूध डालकर उबलने के लिए रख दें. तब तक ड्राई फ्रूट्स को दरदरा कूट लें. इलायची को कूट कर पाउडर तैयार कर लें. गुड़ का भी चूरा बना लें. नये चावल को अच्छी तरह से साफ करें. थोड़ी देर के लिए इसे पानी में भिगो कर रख दें. दूध जब उबल जाए तो इसमें चाल डाल दें. ध्‍यान रहे कि बर्तन में दूध और चावल चिपके ना. इसके लिए दूध को चलाते रहें. धीरे-धीरे चावल पक जाएगा और दूध भी गाड़ा हो जाएगा.

किसी दूसरे बर्तन में गुड़ डालें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर गर्म कर लें. जब गुड़ पिघल जाए तो गैस बंद कर दें. दूध में अब सभी ड्राई फ्रूट्स और इलायची मिक्‍स कर दें. एक मिनट तक पकाएं और फिर इसमें गुड़ डाल दें. अच्छी तरह से चलाते हुए सभी को मिक्स करें. गुड़ खीर में मिक्स हो जाए तो फ्लेम बंद कर दें. इस तरह तैयार है छठी मैया के लिए खरना के दिन बनाई जाने वाली गुड़ की खीर यानी  रसिया.

ये भी पढ़ें :- Chhath Puja 2023: सज गए घाट, नोएडा में खास इंतजाम; स्टेडियम में होगा सबसे बड़ा आयोजन

 

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This