अक्‍सर सिर में रहता है दर्द! ना करें अनदेखा, भंयकर बीमारियों के हो सकते है संकेत   

Must Read

Headache Problem: वैसे तों सिर में दर्द होना आम बात है लेकिन कई बार यहीं सिर्र दर्द लोगों घातक साबित भी हो सकता है. यदि आपके सिर में लगातार दर्द बना रहता है तो इसे बिल्‍कुल भी अनदेखा न करें क्योंकि ये सिर दर्द (Headache Problem) भयानक बीमारी जैसे ब्रेन ट्यूमर या माइग्रेन के संकेत हो सकते हैं. ऐसे में इन लक्षणों के बारें में जानना आपके लिए बेहद ही आवश्‍यक है, तो आइए बिना देर किए जानते है.

सिर दर्द के बीमारियों की ऐसे करें पहचान

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

आपके सिर में दर्द हाने पर यदि आप अपने शरीर को बैलेंस नहीं कर पाते तो आपको सचेत होने की आवश्‍यकता है. वहीं ऐसे में आपको बिना देर किए डॉक्टर से जांच जरूर करवानी चाहिए क्योंकि ये ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकते है. आपको बता दें कि ट्यूमर शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जिस वजह से व्यक्ति चलते समय लड़खड़ा जाता है. इसके साथ ही याददाश्त कमजोर होना, दौरे पड़ना आदि भी ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हैं.

माइग्रेन

यदि आपके सिर में अक्सर दर्द बना रहता है तो ये माइग्रेन भी हो सकता है. बता दें कि माइग्रेन की समस्‍या होने पर आपके सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है इसके साथ ही जी मचलाना, रोशनी, शोरगुल आदि से परेशानी भी होने लगती है.

क्‍लस्‍टर सिर दर्द

कभी-कभी ऐसा होता है कि आंखों के चारों ओर या आंखों के ऊपर तेजी से दर्द होता है. तो इसे मामूली सिर दर्द समझकर अनदेखा ना करें. ये क्लसटर सिर दर्द के संकेत हो सकते हैं. बता दें कि ज्यादातर लोगों को ये दर्द होता है वहीं इसके परिणाम भयंकर देखने को मिलते है. क्लसटर सिर दर्द में आंखों का लाल होना, आंखों से पानी बहना और नाक बहने जैसी समस्याएं देखी जाती हैं.

चिंता और तनाव के मुख्‍य लक्षण  

जब सिर के पूरे हिस्‍से में दबाव महसूस हो और दर्द एक हफ्ते से अधिक हो जाए तो ये चिंता की वजह से हो सकता है. टेंशन व तनाव इसके मुख्य कारण होते हैं. इतना ही नहीं चेहरे की मांसपेशियों में परेशानी होने के वजह से भी ये दर्द होता है.

साइनस सिर दर्द के संकेत

जब माथे, नाक और चीकबोन्स में लगातार दर्द बना रहता है तो ये साइनस सिर दर्द के लक्षण हो सकते हैं. साइनस सिर दर्द में जुकाम, बुखार और चेहरे में सूजन आ जाता है.

ये भी पढ़े:- Boyfriend Bad Habits: अपने बॉयफ्रेंड की इन आदतों को भूलकर भी न करें इग्नोर, वरना पड़ सकता है भारी

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This