Online Challan से मिल सकता है छुटकारा! सड़क पर लगे CCTV कैमरा से बचाएगा ये एप  

कई बार हमारी बाइक या कार का ऑनलाइन चालान कट जाता है, जो हमारे लिए बड़ी समस्या बन जाता है.

सड़क से गुजरते समय हमें पता भी नहीं चलता और अनजाने में सीसीटीवी कैमरे की नजर में आ जाते हैं. ऑनलाइन चालान कट जाता है. हालांकि, अब इससे छुटकारा मिल सकता है.

कई बार हमारा वाहन अधिकतम गति सीमा पार कर देता है. इसके बारे में हमें पता नहीं होता. इस वजह से हम ऑनलाइन चालान का शिकार हो जाते हैं.

नए फीचर को 'स्पीड कैमरा अलर्ट' कहा जा रहा है. ये फीचर उन स्थानों के बारे में ड्राइवरों को सूचित करता है, जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं.

दरअसल, ये फीचर ड्राइवरों को ये भी बताता है कि सड़क पर वर्तमान गति सीमा क्या है. स्पीड कैमरा अलर्ट फीचर का उपयोग करने के लिए गूगल मैप ऐप में 'स्पीड कैमरा अलर्ट' की सेटिंग करनी होगी.

आपको बता दें कि एक बार ये सेटिंग जब हो जाती है, तो गूगल मैप ड्राइवर को सड़क पर लगे कैमरे के बारे में सूचित करना शुरू कर देगा, जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. 

दरअसल, स्पीड कैमरा अलर्ट फीचर खराब मौसम में भी ड्राइवरों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है. जब मौसम खराब होता है, तो ड्राइवरों को अक्सर धीमी गति से चलना चाहिए. 

स्पीड कैमरा अलर्ट फीचर ड्राइवरों को यह याद दिलाने में मदद कर सकता है कि खराब मौसम में गति सीमा कम हो जाती है.

इस फीचर को ऐसे करें चालू 1. अपने एंड्रॉइड या आईफोन पर गूगल मैप खोलें. 2. स्क्रीन के निचले हिस्से में, "अधिक" आइकन पर टैप करें. 3. 'सेटिंग' पर टैप करें. 4. 'ड्राइवर ऑप्शन्स' पर टैप करें. 5. 'स्पीडोमीटर' पर टैप करें. 6. 'स्पीडोमीटर चालू करें' पर टैप करें.