Stock Market: बाजार में हरियाली, जानें किस लेवल पर खुला सेंसेक्‍स

Must Read

Stock Market: हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की पॉजिटिव पर शुरुआत हुई. ग्लोबल मार्केट से मिले सकारात्‍मक संकेतों के कारण बाजार के प्रमुख इंडेक्स हरे निशान में ट्रेड करते नजर आ रहे है. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी BSE सेंसेक्स करीब 250 से अधिक अंक ऊपर चढ़ा. सेंसेक्‍स 65,900 के लेवल पर कारोबार करता दिख रहा है. वहीं,दूसरी ओर निफ्टी (Nifty) भी 80 से ज्यादा अंक उछला. निफ्टी 19800 के आसपास कारोबार करते नजर आ रहा है. बाजार की चौतरफा तेजी में मेटल, आईटी और बैंकिंग सेक्टर सपोर्ट कर रहे है. एनएसई निफ्टी में हिंडाल्को 2 प्रतिशत की मजबूती के साथ टॉप गेनर है.

कैसी रहेगी शेयर बाजार (Stock Market) की चाल?

वैश्विक बाजार से मिले पॉजिटिव संकेतों के बीच आज यानी मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में दो दिन की बिकवाली के बाद खरीदारी देखने को मिल सकती है. सुबह 07:00 बजे, निफ्टी 19,800 के स्तर पर कारोबार करता नजर आया.

अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में उल्लेखनीय गिरावट के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में मजबूती आई.  हालांकि, बाद में  OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिए जाने के बाद अमेरिकी सूचकांकों को स्‍ट्रांग बढ़त हासिल करने में मदद मिली. डाउ जोंस में 204 अंक की बढ़त देखी गई और यह अपने रिकॉर्ड क्लोजिंग से 1 प्रतिशत से भी कम रहा. नैस्डैक 1 प्रतिशत से अधिक उछला और S&P 500 0.7 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ.

फेडरल रिजर्व की नवंबर मीटिंग मिनट्स आज जारी

आज फेडरल रिजर्व की नवंबर मीटिंग के मिनट्स जारी होने वाली हैं. FOMC मीटिंग मिनट्स मंगलवार, 21 नवंबर को दोपहर 2 बजे ईटी पर सार्वजनिक किए जाएंगे. इंटरनेशनल लेवल पर निवेशकों को इस मीटिंग मिनट्स का इंतजार है, क्योंकि इस साल फिर से ब्याज दरें बढ़ने की अनुमान है.

बात करें एशियाई बाजारों की तो, आज सुबह हांगकांग का हैंग सेंग 1.3 फीसदी चढ़ा. कोस्पी और ताइवान प्रत्येक में लगभग 1 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई. चीन का शंघाई सूचकांक 0.5 फीसदी ऊपर था. हालांकि, जापान का निक्केई 0.2 फीसदी नीचे रहा. व्यक्तिगत शेयरों में, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर फोकस में रहेंगे क्योंकि कंपनी का लक्ष्य अपनी पहली बांड बिक्री के माध्यम से 5,000 – 10,000 करोड़ रुपये जुटाने का है. कमोडिटी मार्केट में, ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 82 डॉलर प्रति बैरल के आसपास नजर आया.

ये भी पढ़ें :- Gold Silver Price Today: नहीं बढ़े सोने-चांदी के भाव, जानिए आज का रेट

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This