NMC ने NEET UG के सिलेबस में किया बदलाव, परीक्षा की तैयारियों में मिलगी मदद

Must Read

NEET UG 2024 NMC Guideline 2024: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2024) के पात्रता मानदंड में संशोधन किया है. NMC के इस बदलाव के तहत जहां फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से कई चैप्टर और टॉपिक्स हटा दिए गए हैं. वहीं दूसरी ओर, कुछ विषयों और अध्यायों को जोड़ा भी गया है और कुछ विषयों को संशोधित किया गया है.

विषयों में किए गए बदलाव

खास बात तो ये हैं कि इस बदलाव के तहत उन उम्मीदवारों को भी परीक्षा में बैठने की अनुमति मिली है, जिन्होंने कक्षा 12वीं में अतिरिक्त विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी की पढ़ाई की है. आयोग ने कहा कि उम्मीदवार, जिनके पात्रता प्रमाण पत्र का आवेदन पहले किसी समस्या के चलते खारिज कर दिए गए थे, अब वो भी परीक्षा में शामिल हो सकते है.

ये भी पढ़े:-HP TET 2023: हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी, जानिए कब होगा एग्‍जाम

परीक्षा के लिए योजना बनाने के लिए समय शेष

एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह के मुताबिक, परीक्षा से पहले  NEET 2024 के लिए एनटीए पाठ्यक्रम की घोषणा से छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करने और अपनी पढ़ाई की योजना बनाने में मदद मिलेगी. उन्‍होंने कहा कि NEET प्रवेश परीक्षा के पाठ्यक्रमों को भी कम किया जाएगा. छात्रों को  NEET 2024 परीक्षा के लिए योजना बनाने के लिए अभी छह महीने से अधिक का समय शेष है.

बैठक के बाद लिया गया फैसला

आफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने 14 जून 2023 को आयोजित अपनी बैठक में नई शिक्षा नीति पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया गया है.  बता दें कि नीट परीक्षा भारत में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है.

ये भी पढ़े:-UPSC ESE Result: जारी हुए यूपीएससी ईएसई के परिणाम, ऐसे देखें रिजल्ट

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This