सूरज ढलने के बाद नहीं खुले रहेंगे कोचिंग संस्थान, योगी सरकार ने जारी किया निर्देश, जानिए वजह

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लड़कियों की सुरक्षा के मद्देनजर एक बड़ा फैसला लिया है. अब राज्य में कोचिंग संस्थान देर शाम तक नहीं खुलेंगे. वहीं, देर शाम तक कोई भी कोचिंग संस्थान क्लास नहीं चला पाएगा. इसको लेकर एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदेश में लड़कियों की सुरक्षा के मद्देनजर प्रदेशभर की निजी कोचिंग संस्थानों में देर शाम की कक्षाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के सभी निजी शैक्षणिक संस्थानों के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. इस आदेश में कहा गया है कि इसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए.

यह भी पढ़ें- सावधान हो जाएं गन्‍ना किसान, गलती से भी कर दिया ये काम तो नहीं मिलेगी पर्ची, भरना पड़ेगा जुर्माना 

छात्राओं की सुरक्षा को लेकर फैसला
दरअसल, प्रदेश सरकार ने राज्य में छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया है. सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि उपद्रवियों के जमावड़े और छेड़छाड़ जैसी वारदातों पर रोक लगाने के लिहाज से निजी कोचिंग संस्थानों पर सख्ती रखने का फैसला लिया है. बता दें कि कई निजी कोचिंग संस्थान देर शाम तक कक्षाओं का संचालन करते हैं, ऐसे में छात्राओं को घर पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

जारी किया गया निर्देश
जारी निर्देशानुसार कहा गया है कि कोई भी निजी शिक्षण संस्थान देर शाम तक कोचिंग कक्षाओं का संचालन ना करे. शाम के समय कोचिंग संस्थान एक समय के बाद एक तय वक्त के बाद लड़कियों की कक्षाएं ना चलाए, जिससे वो आसानी से घर जा सके. सरकार का मानना है कि इससे छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी.

यह भी पढ़ें- Ghost Fair: यहां लगता है ‘भूतों का मेला’, झूमते-लोटते लाखों की संख्या में आते हैं लोग!

वहीं, आदेश में इस बात का भी जिक्र है कि आग की घटना जैसी स्थिति होने पर उससे निपटने के लिए उपाय भी हर शिक्षण संस्थान में होने चाहिए.

विद्यालयों में लगे सीसीटीवी
उल्लेखनीय है कि सेफ सिटी परियोजना के अंतर्गत यूपी में महिलाओं की सुरक्षा तय 17 नगर निगमों के प्रवेश और निकास बिंदुओं व गौतम बुद्ध नगर में सरकारी के साथ निजी विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में सरकार सीसीटीवी के जरिए अपनी निगरानियों को और सख्त कर रही है.

Latest News

US:सीक्रेट सर्विस जांच का सामना कर रहे Elon Musk, हो सकती है 5 साल की सजा! जो बाइडेन और कमला हैरिस से जुड़ा है...

US: टेस्ला के प्रमुख और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है....

More Articles Like This