Side Effects of Radish: ज्यादा मूली खाने से हो सकते हैं बीमार, कई गंभीर रोगों का बढ़ जाता है खतरा

Side Effects of Radish: सर्दी का मौसम आ चुका है. इस समय लोग बहुत चाव से मूली खाना पसंद करते हैं.

कुछ लोग इसे चावल दाल के साथ, तो कुछ इसे बतौर सलाद डाइट में शामिल करते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होता है. 

क्या आपको पता है मूली के ज्यादा सेवन से आप कई तरह की बीमारियों को न्योता देते हैं. आइए जानते हैं मूली के ज्यादा सेवन से क्या बीमारी भी हो सकती है.

अगर आप सीमित मात्रा में मूली खाते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, लेकिन वहीं दूसरी ओर अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं.

 ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बन सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मूली में काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है.

ज्यादा मूली खाने से शरीर में आयरन की मात्रा में बढ़ोतरी हो सकती है. ये आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसकी वजह से आपको उल्टी, पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पर सकता है.

मूली के अत्याधिक सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. मूली में अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है. 

अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपको बार बार पेशाब की समस्या होती है जिस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है.

मूली का अधिक सेवन आपकी किडनी के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. मूली के ज्यादा सेवन से आपको बार-बार पेशाब आता है. इस वजह से आपकी किडनी की फंक्शनिंग पर बुरा असर पड़ता है. 

कच्ची मूली के अत्याधिक सेवन से थायराइड की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को भी इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर का लेवल काफी लो हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है.  The Printlines इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता.)