RBI Penalt: 3 बैंकों पर लगा 10 करोड़ रुपये जुर्माना, 5 कोऑपरेटिव बैंकों पर भी RBI का एक्‍शन

Must Read

RBI Penalty on Banks: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से नियमों का उल्लंघन कर रहे तीन बैंकों पर 10 करोड़ रुपये से भी अधिक का जुर्माना लगाया गया है. इसके साथ ही आरबीआई ने 5 कोआपरेटिव बैंकों पर भी कार्रवाई की है. इस मामले में केंद्रीय बैंक ने सिटी बैंक पर सबसे अधिक (5 करोड़) का जुर्माना लगाया है. जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा पर 4.34 करोड़ और इंडियन ओवरसीज बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है.   

क्‍या है मामला

दरअसल, निजी क्षेत्र के सिटी बैंक पर बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट का उल्लंघन करने तथा रिस्क मैनेजमेंट और वित्तीय सेवाओं की आऊटसोर्सिंग के लिए आरबीआई की गाइडलाइन्स का पालन नहीं करने के आरोप में यह कार्रवाई की गई है. सिटी बैंक पर इन आरोपों के चलते सबसे अधिक जुर्माना लगाया गया है. जबकि, बैंक ऑफ बड़ौदा पर लार्ज कॉमन एक्सपोजर के सेंट्रल रिपोजिटरी को बनाने से संबंधित नियमों के उल्लंघन का आरोप है. वहीं, चेन्नई स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक को लोन और एडवांस के नियमों का न पालन करने के मामले में दोषी करार दिया गया है.

ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा प्रभाव

रिजर्व बैंक ने साफ-साफ कहा कि इन तीनों बैंकों पर गाइडलाइन का पालन ठीक से नहीं करने के कारण जुर्माना (RBI Penalty) लगाया गया है. इसका मकसद बैंकों और उनके ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर प्रश्न खड़ा करना नहीं है. हालांकि, आरबीआई ने इन बैंकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है. इसमें उन्हें जुर्माने से बचने के लिए अपनी सफाई पेश करने का मौका दिया गया है. 

ये भी पढ़े:-SSC JE Admit Card 2023: जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के पेपर II का एडमिट कार्ड रि‍लीज, यहां से करें डाउनलोड

5 कोऑपरेटिव बैंक भी शामिल

हालांकि, इससे पहले आरबीआई ने कई नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 5 कोऑपरेटिव बैंकों पर जुर्माना लगाया था. जिसमें श्री महिला सेवा सहकारी बैंक, पोरबंदर विभागीय नागरिक सहकारी बैंक, सर्वोदय नागरिक सहकारी बैंक, खंबात नागरिक सहकारी बैंक और वेजलपुर नागरिक सहकारी बैंक भी शामिल हैं. इन बैंकों पर 25 हजार रुपये से 2.5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया गया है.  

गवर्नेंस के खराब स्टैंडर्ड के चलते हुई कार्रवाई  

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को अभ्युदय कोऑपरेटिव बैंक के बोर्ड को अगले एक वर्ष के लिए सुपरसीड करने का घोषणा किया है. हालांकि, बैंकों के बिजनेस पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है. वहीं, सेंट्रल बैंक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक सत्य प्रकाश पाठक को अभ्युदय कोऑपरेटिव बैंक का एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया है. इसके साथ ही एक कमिटी ऑफ एडवाइजर्स की भी नियुक्त की है. रिजर्व बैंक ने कहा कि अभ्युदय कोऑपरेटिव बैंक के गवर्नेंस के खराब स्टैंडर्ड के वजह से उसे कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

ये भी पढ़े:-Tech News: फिजिकल के बजाय eSim को दें बढ़ावा, Airtel ने गिनवाए इसके फायदे; जानिए

Latest News

शांतिपूर्ण मतदान होगा या नहीं… कुछ कह नहीं सकते, आखिर क्यों बाइडेन को सता रही यह चिंता

US Presidential Election: 05 नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. इस बार...

More Articles Like This