Constitution Day 2023: आज देशभर में मनाया जा रहा संविधान दिवस, जानिए क्या है इसका इतिहास

Must Read

Constitution Day Of India:  देशभर में हर साल आज यानी 26 नवंबर के दिन को संविधान दिवस रूप में मनाया जाता है. वहीं, पहले इसे (26 नवंबर) को राष्ट्रीय कानून दिवस के तौर पर मनाया जाता था. लेकिन, साल 2015 में सरकार ने राष्ट्रीय कानून दिवस को बदलकर संविधान दिवस कर दिया. बता दें कि 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया था और इसके बाद 26 जनवरी 1950 को देश में संविधान लागू हुआ, जिसे गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

हर वर्ष संविधान अपनाने की तारीख को याद करने के लिए 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है. 26 नवंबर, 1949 को भले ही संविधान बनकर तैयार कर लिया गया था,  मगर इसे लागू करने से पहले दो महीने तक इसके हर बारीकियों पर नजर रखी गई. इस दौरान संविधान को अच्छे से पढ़ा गया और फिर अंग्रेजी से हिंदी में इसका ट्रांसलेशन किया गया. बता दें कि भारत के संविधान दो साल, 11 महीने और 18 दिन में बनकर तैयार हुआ.

24 जनवरी को संविधान सभा ने किया साइन

आपको बता दें कि संविधान सभा के सदस्यों ने 24 जनवरी, 1950 को संविधान की दो हस्तलिखित प्रतियों (हिंदी और अंग्रेजी) पर साइन किया. इसके दो दिन बाद यानी 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान देश का कानून के तौर पर लागू हुआ. इसी प्रकार भारत अंग्रेजों से आजाद होने के बाद एक गणतंत्र बना. हालांकि, संविधान लागू करने से पहले इसमें तय किए गए कानूनों पर काफी बहस हुई. इस बहस में भाषा, अधिकार, अल्पसंख्यकों के मुद्दे शामिल थे.

संविधान दिवस की नेताओं ने दी बधाई

आज संविधान दिवस के मौके पर कई नेताओं ने लोगों को इसकी बधाई दी है. कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बधाई देते हुए कहा कि ‘देश की अखंडता एवं विविधताओं को संजोकर रखने वाले संविधान पर हमें गर्व है. संविधान दिवस के मौके पर मैं बाबा साहेब को सादर नमन करता हूं. इतना ही नहीं उन्होंने संविधान के रूप में देश को अद्वितीय सौगात दी, जो हमारे लोकतंत्र का आधार स्तंभ है. कृतज्ञ राष्ट्र सदैव उनका ऋणी रहेगा.’

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर ट्विट कर लिखा कि ‘भारत का संविधान हमारे लोकतंत्र के जीवन रेखा है. आज हम 74वें संविधान दिवस को मना रहे हैं. हम इसके निर्माताओं के प्रति श्रद्धा का भाव प्रकट करते हैं, क्योंकि उन्होंने सभी भारतीय के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक अधिकारों की गारंटी दी.’

ये भी पढ़े:- Dev Deepawali 2023 Upay: आज शाम देव दीपावली पर करेें ये खास उपाय, रातोंरात चमक जाएगी किस्मत

Latest News

US:सीक्रेट सर्विस जांच का सामना कर रहे Elon Musk, हो सकती है 5 साल की सजा! जो बाइडेन और कमला हैरिस से जुड़ा है...

US: टेस्ला के प्रमुख और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है....

More Articles Like This