बिहार में छुट्टियों पर सियासत, बीजेपी ने नीतीश सरकार को बताया हिंदू विरोधी; सड़कों पर उतरने की दी चेतावनी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bihar Politics: बिहार में सरकारी छुट्टियों को लेकर एक बार फिर बवाल शुरू हो गया है. सरकार ने 2024 के लिए एकेडमिक छुट्टियों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में कई हिन्दू त्योहारों की छुट्टियों को निरस्त कर दिया गया है. वहीं, मुस्लिम धर्म के कई त्योहारों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. इस मामले को लेकर राज्य में सियासत भी गरमा गई है. विपक्ष में बैठी बीजेपी ने राज्य सरकार पर करारा हमला बोला है.

दरअसल, राज्य में 2024 के लिए सार्वजनिक अवकाशों की लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट में रक्षाबंधन समेत कई त्योहारों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है. वहीं, ईद की छुट्टी को 3 दिनों तक बढ़ा दिया गया है.

बीजेपी ने नीतीश सरकार पर साधा निशाना
छुट्टियों को लेकर सियासत काफी तेज है. इस बीच बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने नीतीश सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने हिंदू विरोधी मानसिकता दिखाई है और हिंदुओं की भावनाओं को आघात करने वाला एक निर्णय लिया है. स्कूलों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में भारी कटौती की गई है और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. इसे हम स्वीकार नहीं करेंगे. बिहार के लोग चुप नहीं रहेंगे, वे सड़कों पर उतरेंगे.

उधर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, “हिंदू छुट्टियों में कटौती की गई है जबकि मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. इससे साफ पता चलता है कि नीतीश सरकार बिहार में इस्लामिक धर्म के आधार पर काम कर रही है. अगर इन छुट्टियों को फिर से बहाल नहीं किया गया तो इसका खामियाजा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आने वाले चुनाव में भुगतना पड़ेगा.”

दिल्ली में बढ़ने वाली है ठंड! यूपी-एमपी समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानिए मौसम का हाल

जदयू ने किया बचाव
इस मामले को लेकर जदयू ने सरकार का बचाव किया है. उन्होंने कहा कि शब-ए-बारात की छुट्टियां घटाई गई हैं, इस पर कोई चर्चा नहीं हो रही. हिन्दुओं की छुट्टियों में कोई कटौती नहीं की गई है. जिन छुट्टियों को बढ़ाया गया है उसका कारण शिक्षा विभाग ही स्पष्ट कर सकता है. इसे राजनीतिक चश्मे से देखने से अच्छा होगा कि शिक्षा विभाग का स्पष्टीकरण देखने के बाद वक्तव्य दें.

आरजेडी ने कहा सियासत ना करें
इस प्रकरण में RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, “शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषय पर सियासत धर्म के चश्मे से नहीं होनी चाहिए. नीतीश और तेजस्वी की सरकार में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शिक्षा में सुधार लगातार हो रहा है. भाजपा के पास मुद्दा नहीं है, तो ये शिक्षा में भी जहर घोल रहे हैं और नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं.”

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This