Uttarkashi: रेस्क्यू के बीच मौसम बना बाधक, जानिए कब बाहर आएंगे मजदूर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Uttarkashi Tunnel Rescue Update: निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने का काम काफी तेजी से किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस सुरंग में फंसे मजदूर आज देर रात तक बाहर आ सकते हैं. सुरंग में रेस्क्यू अभियान अपने अंतिम चरण में है. 41 मजदूर पिछले 16 दिनों से सुरंग के भीतर फंसे हैं. जहां एक ओर रेस्क्यू ऑपरेशन अपने आखिरी चरण में है तो दूसरी ओर मौसम इस बचाव अभियान में बाधा बन रहा है. बचावकर्मी दिन रात एक कर करके मजदूरों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं. इस बीच मौसम इस राहत बचाव कार्य में बाधा डाल रहा है.

दरअसल, आज सुबह से ही उत्तरकाशी के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही है. अगर लगातार बारिश होती रही तो रेस्क्यू अभियान में परेशानी आ सकती है. हालांकि माना जा रहा कि अगर इस स्पीड से ही ये रेस्क्यू अभियान चलता रहा तो संभव है कि आज देर रात तक मजदूरों को बाहर निकालने में सफलता मिल जाए.

यह भी पढ़ें- Uttarkashi: राहत अभियान के बीच टनल के बाहर उभरी भगवान शिव जैसी आकृति, जानिए ये अनोखी घटना

कितना काम बाकी
मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी की मानें तो रेस्क्यू काम लगभग पूरा हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आज यानी 28 नवंबर को उत्तरकाशी, चमोली समेत कई हिस्सों में बारिश और बर्फाबारी हो सकती है. वहीं, आज सुबह से ही उत्तरकाशी के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो रही है. हालांकि राहत की बात ये है कि आज रात तक ड्रिलिंग का काम पूरा हो सकता है. अब मजदूरों और रेस्क्यू टीम के बीच सिर्फ 5 मीटर का ही फासला बचा है.

मैनुअल ड्रिलिंग का काम बाकी
आपको बता दें कि टनल में अब केवल 5 मीटर मैनुअल ड्रिलिंग काम बाकी है, इसके पूरा होती ही सुरंग में फंसे 41 मजदूरों तक पाइप को पहुंचाया जा सकेगा. इस पाइप के सहारे मजदूरों को एनडीआरएफ की टीम बाहर निकालेगी. जानकारी दें कि टनल के बाहर एंबुलेंस की तैनाती कर दी गई है. मजदूरों के परिवारों को भी तैयार रहने को कहा गया है. मजदूरों के लिए अस्पतालों को तैयार रखा गया है.

41 मजदूरों को ग्रीन कॉरिडोर से लाया जाएगा बाहर
उल्लेखनीय है कि सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन का काम अब अपने अंतिम चरण में है. वहीं, टनल के ठीक सामने ग्रीन कॉरिडोर बनाने का काम किया जा रहा है. टनल के बाहर जिस रास्ते से एंबुलेंस को ले जाना है उस रास्ते को ठीक करने का काम किया जा रहा है. रास्तों को मिट्टी और पत्थर डालकर ठीक किया जा रहा है. एनडीआरफ की टीम भी अपनी भूमिका के लिए पूरी तरीके से तैयार है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This