SBI Clerk के 8200 से ज्यादा पदों पर बंपर भर्ती, जल्‍द करें आवेदन कहीं निकल न जाए मौका

Must Read

SBI Clerk Application Form 2023: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (SBI Clerk Notification 2023) जारी किया है. वहीं, इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया जारी कर दी गई है. ऐसे में इच्छुक और योग्‍य उम्मीदवार इसके आधिकारिक भर्ती पोर्टल sbi.co.in के माध्यम से इस बंपर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

SBI Clerk 2023 Vacancy: अंतिम तिथि और रिक्ति विवरण

आपको बता दें कि इस भर्ती अभियान का लक्ष्य विभाग में क्लर्क (जूनियर एसोसिएट्स (ग्राहक सहायता और बिक्री)) की कुल 8,283 खाली पदों को भरना है. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एसबीआई क्लर्क रिक्तियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 7 दिसंबर, 2023  तक तय किया गया है.

इस दिन होगी परीक्षा

एसबीआई प्रारंभिक परीक्षा जनवरी 2024 में और मुख्य परीक्षा फरवरी 2024 में आयोजित की जाएगी. हालांकि दोनों परीक्षाओं की सटीक तारीखों की घोषणा बैंक द्वारा अभी तक नहीं की गई है.

पात्रता मानदंड

भारतीय स्टेट बैंक के इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. वहीं, यदि बात करें आवेदकों की आयु सीमा की तो उनकी उम्र 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

भर्ती के लिए आवेदन शुल्‍क

इन पदों आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को 750 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी और अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है, यानी उन्हें किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना है.

आवेदन करने की प्रक्रिया

  • उम्‍मीद्वार आधिकारिक वेबसाइट – sbi.co.in पर विजिट करें.
  • home page पर sbi clerk recruitment 2023 के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए आवश्‍यक विवरण दर्ज करें.
  • इतना करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
  • आवेदन पत्र भरने के बाद आश्‍यक शुल्क का भुगतान करें.
  • आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें.  
  • इसके बाद भविष्य में इस्‍तेमाल के लिए इसका एक प्रिंटआउट ले लें.

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This