इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं है लहसुन, जानिए वजह

Side Effects Of Garlic: क्या आप भी करते हैं जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन आपके सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है?

दाल और सब्जी का ज़ायका लहसुन के तड़के के बिना पूरा नहीं होता. सेहत के लिए भी लहसुन बेहद फायदेमंद है.

ठंड के मौसम में इसका काढ़ा सर्दी-खांसी जैसे कई मौसमी बीमारियों से आपका बचाव करता है. इस मौसम में लोग इसका इस्तेमाल ज़्यादा से ज़्यादा करते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन आपके सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है? 

विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ लोगों को गलती से भी लहसुन का सेवन करना फायदे की जगह नुकसानदायक हो सकता है. जानिए किसे लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं, उन लोगों को लहसुन का इस्तेमाल किसी भी मौसम में नहीं करना चाहिए. क्योंकि लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ सकता है

अगर आप पेट से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो आपको लहसून नहीं खाना चाहिए. लहसुन की तासीर गर्म होती है, जो पेट में पहुंचकर जलन को बढ़ा सकती है.

एसिडिटी और गैस जैसी समस्यायों से  पीड़ित लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए  या इसका इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए.

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी लहसुन नुकसानदायक माना जाता है.

अगर आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं, तो इससे आपको सीने में जलन की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं, इससे कई लोगों में दस्त-उल्टी की समस्या भी देखी जाती है. 

लहसुन में खून को पतला करने के गुण पाए जाते हैं. अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है. इसलिए सीमित मात्रा में लहसुन का सेलन करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)