New Sugar: चीनी खाने से नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल और बीपी! आ गई नई चीनी

आप जानते ही होंगे कि ज्यादा चीनी खाना हानिकारक होता है. इसके अलावा कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह भी बन सकते हैं. अब ऐसी चीनी आ रही है, जो आपके लिए फायदेमंद होगी.

दरअसल, जल्द ही बाजार में नई तरह की चीनी आने वाली है. इससे न कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा न ब्लड प्रेशर. इस वजह से डायबिटीज मरीजों के लिए ये बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. इसे खाने से फैटी लिवर की समस्या भी कम होती है.

दैनिक समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट ने एक नए तरह की चीनी तैयार किया है.

इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रो. नरेंद्र मोहन का दावा है कि ये देश की पहली लो जीआई शुगर है. उन्हें यह सफलता लगातार 6 साल की कड़ी मेहनत के बाद मिली है. जानकारी के अनुसार जल्द ही इसका पेटेंट कराया जाएगा.

प्रो. नरेंद्र ने बताया कि अभी बाजार में मिलने वाली चीनी से इस चीनी की कीमत लगभग 20 प्रतिशत अधिक होगी. पेटेंट मिलने के बाद ही इसका कमर्शियल उपयोग होगा. 

उन्होंने बताया कि इस चीनी में 19 आईयू प्रति ग्राम विटामिन-ए है.  ये आईयू हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें जल्द ही मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन बी12 और आयरन को भी सम्मिलित किया जाएगा.

बाजार में मिलने वाली नॉर्मल चीनी का जीआई लेवल 68 होता है. इसे खाने से शरीर में शुगर का लेवल तेजी से बढ़ता है. ऐसे में पैंक्रियाज से इंसुलिन रिलीज होता है. ये जीआई का स्तर भी कंट्रोल करता है. 

इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर ने ये भी बताया कि नई चीनी में जीआई 55 से नीचे है. उन्होंने बताया कि नई चीनी को बनाने के लिए गन्ने का जूस भी खास विधि से साफ किया जाता है.