कल से बदल जाएगा सिम खरीदने का नियम, न मानने पर भरना पड़ेगा 10 लाख का जुर्माना   

Must Read

Sim Card rules: 1 दिसंबर 2023 से देश में कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं. ऐसे में ही सरकार ने नए सिम खरीदने के नियमों में भी बदलाव किया गया है. सिम कार्ड को लेकर बनाए गए नए नियम बनाए को एक दिसंबर से लागू किया जाएगा. वहीं, नए सिम कार्ड को खरीदने के इन नए नियमों का उल्लंघन पर 10 लाख रुपये का जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है.

300 सिम डीलरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

दरअसल, इसी साल अगस्त के महिने में नए सिम कार्ड को लेकर सरकार की तरफ से नई गाइडलाइन जारी की गई थी. उस वक्‍त यह भी कहा गया था कि ये गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू होगा. इसके अलावा सरकार ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए कहा था कि 8 महीने में देश में 52 लाख मोबाइल कनेक्शन बंद किए गए हैं, जबकि 67,000 डीलरों को ब्लैक लिस्ट में डाला गया है. इतना ही नहीं करीब 300 सिम डीलरों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है. फर्जी सिम कार्ड गिरोह में शामिल लगभग 66,000 WhatsApp अकाउंट को भी ब्लॉक किया गया है.

सिम कार्ड के लिए नया नियम 2023

सिम डीलर वेरिफेकेशन

इन नियमों के तहत नए सिम कार्ड बेचने वाले सभी डीलरों को पुलिस वेरिफिकेशन कराना होगा. अगर कोई डीलर ऐसा नहीं करता है और थोक में सिम कार्ड बेचता है तो उसके ऊपर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है साथ ही जेल की सजा भी हो सकती है. इसलि‍ए सभी सिम डीलरों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा.

एक आईडी पर सीमि‍त संख्‍या में मिलेगें सिम कार्ड

अगर आप किसी वजह से अपने मौजूदा नंबर के लिए नया सिम कार्ड लेते हैं तो आपको फिर से आधार कार्ड और एड्रेस प्रूफ देना होगा. आपको बता दें कि अब एक आईडी कार्ड पर सीमित संख्या में ही सिम कार्ड जारी होंगे. हालांकि यदि कोई व्‍यक्ति बिजनेस चला रहा तो वह अधिक सिम ले सकता है. जबकि आम आदमी एक आईडी पर अधिकतम 9 सिम कार्ड ले सकता है.  

सिम कार्ड का डी-एक्टिवेशन

वहीं, नए नियम के अनुसार, कोई भी नंबर बंद होने के 90 दिन बाद ही उस नंबर से नया सिम कार्ड जारी किया जाएगा. यानी सिम बंद होने के तुरंत बाद उसी नंबर से नया सिम नहीं जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़े:-AAI: एयरपोर्ट अथॉरिटी में 500 पदों पर आवेदन करने का आखिरी मौका आज, जल्‍द सबमिट करें फॉर्म 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This