Rajasthan CM Candidate: राजस्थान में कौन बनेगा मुख्यमंत्री? जानिए किसके सिर सजेगा ताज

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rajasthan CM Candidate: आज सुबह से ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में मतगणना जारी है. चुनावी रुझानों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनती नजर आ रही है. राजस्थान में बीजेपी 112 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. ऐसे में यहां बीजेपी की सरकार बननी तय मानी जा रही है. हालांकि, यह अभी शाम तक ही स्पष्ट हो पाएगा कि राजस्थान में किसकी सरकार बनेगी.

शुरुआती रुझानों में बीजेपी की बढ़त को देखने हुए लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि अगर राजस्थान में बीजेपी की सरकार आती है तो भाजपा किसे सीएम बनाती है. क्या इस बार भी बीजेपी वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री बनाती है या किसी दूसरे को मिलेगी सूबे की कमान. आइए जानते हैं राजस्‍थान सीएम की रेस में किस-किस का नाम शामिल है.

वसुंधरा राजे सिंधिया
गौरतलब है कि साल 2003 से ही वसुंधरा राजे राजस्थान में बीजेपी का चेहरा रही हैं. लेकिन इस बार पार्टी ने उनका चेहरा आगे नहीं किया. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव सीएम पद के लिए किसी नेता का चेहरा आगे किए बिना लड़ी. हालांकि मतदान के बाद से जिस तरह से वसुंधरा राजे एक्टिव नजर आ रही हैं. ऐसे में अब देखना यह है कि राजस्थान में अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो क्या वसुंधरा राजे सिंधिया ही सीएम होंगी या पार्टी किसी नए चेहरे पर दांव लगाएगी?

बालकनाथ
तिजारा विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार बालकनाथ सांसद भी हैं. सांसद बालकनाथ उसी नाथ संप्रदाय से हैं, जिससे यूपी के सीएम योगी आते हैं. ऐसे में उन्हें राजस्थान के योगी के रूप में देखा जा रहा है. उन्हें राजस्थान का योगी भी कहा जाता है. इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक बालकनाथ बीजेपी की ओर से सबसे लोकप्रिय चेहरा हैं. ऐसे में देखना होगा कि क्या बीजेपी राजस्थान में दूसरे योगी के रूप में बालकनाथ को CM बनाती है.

दीया कुमारी
जयपुर राजघराने की दीया कुमारी का नाम भी शामिल हो सकता है. क्योंकि, दीया कुमारी सांसद हैं और बीजेपी ने इस बार उन्हें भी जयपुर जिले की विद्याधर नगर सीट से विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया है. इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. सेफ सीट से सांसद दीया कुमारी को टिकट देना इस बात की तरफ संकेत कर रहा है और हवा दे रहा है कि क्या बीजेपी महारानी वसुंधरा राजे का विकल्प बीजेपी महारानी (दीया कुमारी) के रूप में देख रही है

सीपी जोशी
राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी का नाम भी सीएम की रेस में शामिल माना जा रहा है. क्योंकि, सीपी जोशी सांसद भी हैं और उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के साथ ही आलाकमान से नजदीकी की चर्चा भी शुरू हो गई थी. राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष के नाते सीपी जोशी ने पार्टी के चुनाव अभियान की बागडोर अग्रिम मोर्चे से संभाली. ऐसे में सीएम की रेस में इऩका नाम भी शामिल हो सकता है.

इन नेताओं के नाम की भी चर्चा
राजस्थान में बीजेपी प्रचंड बहुतम की तरफ जीतती हुई नजर आ रही है. ऐसे में वसुंधरा राजे, सीपी जोशी दीया कुमारी और बालकनाथ के अलावा भी कई नेताओं के नाम की भी चर्चा शुरू हो गई है. बता दें कि राजस्थान में गजेंद्र सिंह शेखावत और भूपेंद्र चौधरी समेत कुछ और नेता भी सीएम की रेस में शामिल माने जा रहे हैं. माना यह भी जा रहा है कि अर्जुनराम मेघवाल, अश्विनी वैष्णव या सुनील बंसल जैसे कद्दावर नेताओं में से भी किसी को बीजेपी नेतृत्व राजस्थान की सत्ता संभालने के लिए जयपुर भेज सकता है. एम मोदी ने कई जनसभाओं में अर्जुनराम मेघवाल का नाम लिया. इसलिए सीएम पद पर उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है.

ज्ञात हो कि यहां दी गई जानकारी अनुमानित है. राजस्थान में अगर बीजेपी की सरकार बनती है तो बीजेपी किसे सौंपेगी सत्ता का कमान यह पार्टी द्वारा ही तय किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Chunav Result: MP-राजस्थान में भाजपा को बहुमत, छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस से आगे, जानिए अपडेट

Latest News

PM Modi USA Visit: क्वाड समिट में पीएम मोदी करेंगे इन अहम मुद्दों पर चर्चा, विदेश मंत्रालय ने बताया पूरा कार्यक्रम

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. पीएम...

More Articles Like This