TDK Corp: भारत में Apple iPhone के लिए बैटरी बनाएगी जापानी कंपनी, देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बल

Must Read

TDK Corp: कोरोना काल के बाद से ही भारत की अर्थव्‍यवस्‍था तेज रफ्तार से आगे बढ़ रही है. भारत की अर्थव्यवस्था का लोहा अब विदेशी रेटिंग एजेंसियां भी मानने लगीं है. पिछले दिनों विदेशी रेटिंग एजेंसियों का भारत की अर्थव्‍यस्‍था को लेकर नजरिया बदला है. वहीं चीन की हालत खराब होते जा रहा है. चीन में लगातार बंद हो रहे उद्योग-धंधों के बीच अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं कंपनियां अब चीन के अलावा दूसरे देशों में अपना कारोबार ले जाने की प्‍लानिंग करने लगी हैं. विदेशी कंपनियों का भारत के प्रति भरोसा बढ़ा है. अब देश की अर्थव्यवस्था में और तेजी देखी जा सकती है.

भारत आ रहा TDK Corp

जापान की इलेक्ट्रॉनिक पार्ट बनाने वाली कंपनी टीडीके कॉरपोरेशन भारत में एपल आईफोन के लिए लिथियम आयन (Li-ion)  बैटरी सेल्स बनाएगी. इसके लिए Apple Inc टीडीके कॉर्पोरेशन (TDK Corp) को भारत ला रहा है. यह पड़ोसी देश चीन के लिए एक और बड़ा झटका होगा.  

चीन को झटका

सोमवार को केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसकी जानकारी दी. दरअसल, Apple बीते कुछ वर्षों में भारत में अपने विनिर्माण गतिविधियों में तेजी से बढ़ा रहा है, क्योंकि कंपनी के उत्पादन का एक हिस्सा चीन के बाहर स्थानांतरित करना चाहती है. यह चीन के लिए बड़े झटके से कम नहीं है. एपल ने भारत में साल 2017 में विस्ट्रॉन के साथ आईफोन की असेंबलिंग शुरू की थी. बाद में इसने फॉक्सकॉन के साथ भी काम शुरू किया. फिलहाल भारत में इसके 14 सप्लायर मौजूद हैं. 

1000 लोगों को मिलेगा रोजगार

केंद्रीय आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि टीडीके उत्तरी राज्य हरियाणा में अपनी विनिर्माण सुविधा स्थापित करेगी. इससे करीब एक हजार नए लोगों को रोजगार मिलेगा. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हरियाणा में टीडीके की तरफ से तैयार सेल्स एपल की लिथियम आयन बैटरी असेंबलर सनवोडा इलेक्ट्रॉनिक्स को सप्लाई की जाएगी. हालांकि खबर पर एपल और टीडीपी कॉर्प की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.  

देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बल

जापानी कंपनी के भारत में बैटरी सेल का उत्‍पादन करने से देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूती मिलेगा. जिस तरह से देश में तेजी से कंपनियां अपना बिजनेस बढ़ा रही हैं, उससे आने वाले समय में युवाओं के लिए रोजगार के नए दरवाजे खुलेंगे. साथ ही देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार और तेज हो जाएगी.  

ये भी पढ़ें :- FY23 में धीमी पड़ी GDP की रफ्तार, 7.2 फीसदी की दर से बढ़ी देश की इकोनॉमी

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This