NCRB: लगातार तीसरे साल भारत का सबसे सुरक्षित शहर बना कोलकाता, हिंसक अपराध में भी आई गिरावट

Must Read

NCRB Report: राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट के  मुताबिक कोलकाता भारत का सबसे सुरक्षित शहर है. आपको बता दें कि कोलकाता को लगातार तीसरे वर्ष सबसे सुरक्षित शहर होने का दर्जा दिया गया है. रिपोर्ट के अनुसार कोलकाता में प्रति लाख जनसंख्या पर सबसे कम संज्ञेय अपराध दर्ज किए गए है. 

एनसीआरबी के द्वारा जारी किए गए डेटा के अनुसार 2022 में प्रति लाख आबादी में  86.5 संज्ञेय अपराध के मामले दर्ज किए गए थे. जबकि पुणे में 280.7 तो हैदराबाद में 299.2 मामले दर्ज हुए. ज्ञात हो कि संज्ञेय अपराध वह होता है, जिसपर भारतीय दंड संहिता और विशेष और स्थानीय नियम के अंतर्गत मामला दर्ज किया जाता है. 

NCRB Report: साल 2021 के आकड़े

राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में कोलकाता में प्रति लाख आबादी पर 103.4 संज्ञेय अपराध दर्ज किया गया था. जिसके बाद से ही कोलकाता सबसे सुरक्षित शहर बन गया और लगातार तीन सालों से अपना रिकॉर्ड कायम किए हुए है.

यह भी पढ़े:-कैंपस प्लेसमेंट के दौरान नहीं हुआ सलेक्‍शन! न लें टेंशन, रिचार्ज जोन से दिमाग होगा तरोताजा

महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में हुई बढोत्‍तरी

वहीं पुणे में 256.8 और हैदराबाद में 259.9 संज्ञेय अपराध दर्ज हुए थे. यह रैंकिग 20 लाख आबादी वाले 19 शहरों की तुलना करने के बाद जारी की गई थी. रिपोर्ट में बताया गया कि कोलकाता में महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में वृद्धि हुई है. 2021 में जहां महिलाओं के साथ होने वाले अपराध के 1,783 मामले थे तो वहीं 2022 में यह बढ़कर 1,890  हो गया. 

हिंसक अपराध में आई गिरावट

बता दें कि कोलकाता में महिलाओं के खिलाफ अपराध दर प्रति लाख आबादी पर 27.1 है. इस साल पूर्वी मेट्रोपोलिस के मुताबिक, शहर में हिंसक अपराध में भी गिरावट आई है. दरअसल, इस वर्ष सिर्फ 34 हत्या के मामले दर्ज हुए हैं. जो कि पिछले 45 वर्षों में पहली बार ऐसा हुआ है. 

Latest News

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सेंगे हसनान सेरिंग ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा…

PoJK: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान के प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता सेंगे हसनान सेरिंग ने भारत की...

More Articles Like This