डॉ. भीमराव आंबेडकर परिनिर्वाण दिवसः CM योगी ने अर्पित की पुष्पांजलि, किया ये ऐलान

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

लखनऊः संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके अस्थिकलश स्थल पर स्थित प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस अवसर पर सीएम के साथ उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, समाज कल्याण राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार असीम अरुण और आंबेडकर महासभा के लालजी निर्मल भी मौजूद थे. इस मौके पर सीएम योगी ने ऐलान किया कि निर्माणाधीन आंबेडकर स्मारक में शोध करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दी जाएगी.

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश वासियों की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. बाबा साहब ने कहा था कि हम सबसे पहले और अंत में भारतीय हैं. जो लोग भारत को कोसते हैं, वह बाबा साहब का भी अपमान करते हैं. दुनिया में जब भी दबे-कुचले समाज के उत्थान की बात आती है तो बाबा साहब का नाम याद आता है. हमने समाज को जाति के आधार पर नहीं बांटा, बल्कि गरीब, दलित, कमजोर वर्ग के विकास पर ध्यान दिया. हर गरीब और वंचित को प्रधानमंत्री आवास और शौचालय की सुविधा का लाभ मिलना चाहिए.

हर गरीब और दलित के साथ खड़ी है यह सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में सपा की सरकार चेहरा देखकर लाभ देती थी. दलितों और गरीबों के नाम पर राजनीतिक रोटी सेकी जाती थी, लेकिन करते कुछ नहीं थे. मोदी सरकार ने बाबा साहब के सपनों को साकार किया है. जो लोग भारत विरोधी गतिविधियां चला रहे हैं, वह बाबा साहब का अपमान करते हैं. यह सरकार हर गरीब और दलित के साथ खड़ी है.

सीएम ने सोशल मीडिया पर कहा
सीएम ने सोशल मीडिया पर कहा कि आधुनिक भारत के निर्माण में अविस्मरणीय योगदान देने वाले बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर का पूरा जीवन लोकतंत्र की जीवंत पाठशाला है. संविधान शिल्पी, ‘भारत रत्न’ बाबा साहब का हर कार्य, हर निर्णय ‘अंत्योदय’ को समर्पित था. ऐसे हुतात्मा को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि!

लालजी निर्मल ने कहा
लालजी निर्मल ने कहा कि पूरी दुनिया में आज डॉ. आंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस मनाया जा रहा है. महासभा भी 32 साल से आयोजन कर रही है. महासभा दलितों की लाइफ लाइन है. महासभा के मंच से ही पिछड़े वर्गों को 27 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की गई थी. इसी मंच से हरिजन शब्द प्रतिबंधित किया गया था. कुशीनगर में डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा लगनी थी, लेकिन अखिलेश यादव ने उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया.

लीज पर दिया जाए आंबेडकर स्मारक को
लालजी निर्मल ने कहा कि अनुसूचित जाति की सूची में समय-समय पर कुछ जातियों को शामिल किया जाता है. उस पर आपत्ति नहीं हैं. जिन जातियों को शामिल किया जाता है, उससे पहले यह ध्यान दिया जाए कि क्या वह जाति छुआछूत का शिकार रही है. उन्होंने कहा कि लखनऊ में बन रहे आंबेडकर स्मारक को लीज पर आंबेडकर महासभा को दे दिया जाए.

राजस्थान में ढूंढा जा रहा है योगी जैसा सीएम
समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा कि आज हम सबके लिए बाबा साहब के जीवन से प्रेरणा लेने का दिन है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने संकल्प लिया है कि यूपी को विकसित राष्ट्र की तरह बनाना है. राजस्थान में योगी जैसा सीएम ढूंढा जा रहा है, यह हमारे लिए गौरव की बात है. वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए हर घर की आय को तीन से चार गुना बढ़ाना है. उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने वोट का अधिकार दिया है.

उन्होंने कहा कि अक्सर यह गलती होती है कि बाबा साहब को सामाजिक न्याय का पुरोधा बताया जाता है, लेकिन बाबा साहब ने श्रमिक कल्याण के लिए भी बहुत काम किया. बाबा साहब से प्रेरणा मिलती है कि हम सदैव छात्र बनकर सीखते रहे. बाबा साहब सही मायने ने विश्व गुरु थे.
सीएम योगी

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This