Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे ‘रामायण’ के सीता-राम, जानिए और किन हस्तियों को मिला न्योता

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ayodhya Ram Mandir Consecration Ceremony: 22 जनवरी 2024 का दिन भारत के लिए बेहद खास होने वाला है. इस दिन अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर (Ram Mandir Consecration Ceremony) की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इस ऐतिहासिक समारोह में करीब 7 हजार नामी-गिरामी शख्सियतों को आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) को पहले ही न्योता भेज दिया गया है. इसके अलावा कई वीवीआईपी गेस्ट इस खास अवसर का गवाह बनेंगे.

ये हस्तियां होंगी शामिल
सूत्रों के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा समारोह में धार्मिक नेताओं, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों, शंकराचार्यों, संगीतकारों, वकीलों, क्रिकेटरों और पद्म श्री से सम्मानित हस्तियों को इन्‍वीटेशन द‍िया गया है. बता दें कि इस अवसर पर क्रिकेट जगत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अरबपति उद्योगपति‍यों मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और ‘रामायण’ के मां सीता की भूमिका निभाने वाली कलाकार दीपिका चिखलिया और भगवान राम का अभ‍िनय करने वाले अभिनेता अरुण गोविल श‍िरकत करेंगे. हालांकि इन हस्तियों में कितने लोग शामिल होंगे, इसकी पुष्टी अभी तक नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी: PM मोदी उतारेंगे रामलला की पहली आरती

कोड पास के जरिए होगी एंट्री
विश्व हिन्दू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि समारोह में करीब 7 हजार लोगों को आमंत्रित किया गया है, जिनमें 4 हजार लोग धार्मिक नेता होंगे. कार्यक्रम में VVIP गेस्ट को एक लिंक साझा की जाएगी और बार कोड पास के जरिए ही उन्हें एंट्री मिलेगी.

बालक के रूप में रामलला होंगे विराजमान
तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर के गर्भगृह में रामलला 5 वर्ष के बाल स्वरूप में विराजमान होंगे. मूर्तियों का न‍िर्माण अयोध्या में शुरू हो गया है. रामलला की मूर्ति तीन मूर्तिकार बना रहे हैं. रामलला जिस मूर्ति को चाहेंगे वही मंदिर में स्थापित होगी. मंदिर का चौखट मार्बल से बनेगा और दरवाजे सागौन की लकड़ी से बने होंगे. खगोल विज्ञानियों की राय लेकर ही रामलला की प्रतिमा तय की जा रही है, ताकि उनके ललाट पर सूर्य की पहली किरण पड़े.

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This