Auli Tourist Places: स्‍कीइंग एंड स्‍नोबोर्डिंग के हैं शौकीन, औली की इन जगहों को करें एक्‍सप्‍लोर

Must Read

Auli Tourist Places: सर्दियों का मौसम चल रहा है और ठंड भी अच्‍छी खासी पड़ रही है. ऐसे में विंटर वेकेशन में या छुट्टियां लेकर लोग कहीं घूमने का प्लान करते हैं. इस मौसम में बर्फबारी देखने के लिए शिमला-मनाली जैसे जगहों पर जाते हैं. कोई ऐसी सुकून भरी जगह पर जाना चाहता है, जहां पर वो शांति के साथ समय बिता सके.

वही, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें एडवेंचर भरी जगहों पर घूमना पसंद है. ऐसे में अगर आप इस सर्दी कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो उत्तराखंड में स्थित औली (Auli Tourist Places) बेस्‍ट जगह है. बर्फ से ढकी हुई ये जगह अपनी खूबसूरती के लिए हिल स्‍टेशन में फेमस है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आप यहां किन-किन जगहों का रुख कर सकते हैं. तो चलिए देर किस बात की.

औली की इन जगहों को करें एक्‍सप्‍लोर   

गुरसो बुग्याल

औली से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर गुरसो बुग्याल स्थित है. यहां एक खूबसूरत चौड़ा घास का मैदान है जो हर किसी को लुभाता है. यहां पर ओक और देवदार जैसे पेड़ मौजूद हैं. आपको यहां से उत्तराखंड की तीनों प्रमुख पर्वत श्रृंखलाओं, नंदा देवी, द्रोण और त्रिशूल का शानदार दृश्य दिखाई देता है. यह जगह अपनी हरी-भरी भूमि के लिए फेमस है. नेचर लवर के लिए ये जगह बेस्‍ट है.

क्वानी बुग्याल

क्वानी बुग्याल बेहद फेमस ट्रेकिंग स्‍पॉट है, जो गुरसो बुग्‍याल से 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. ये जगह चारों तरफ से नंदा देवी और दूनागिरी पहाड़ियों से घिरी शानदार दृश्‍य को दिखता है. सर्दियों में बर्फ पड़ने से ये जगह बर्फ की चादर ओढ लेती है. ये जगह ट्रैवलर के मन को मोह लेती है. बर्फबारी का लुत्‍फ उठाने के लिए यह जगह बेस्‍ट है.

स्की

यह जगह बेहद ही खूबसूरत है. यहां पर आप स्कीइंग और स्नोबॉर्डिंग का आनंद ले सकते हैं. नंदा देवी पर्वत, माना पर्वत, दूनागिरी, नीलकंठ, हाथी पर्वत, गोरी पर्वत और नर पर्वत जैसी 7 पहाड़ियों से घिरा हुआ इस जगह का नजारा काफी लुभावना है. ऐसे में स्‍की में आप खूब एंजॉय कर सकते हैं.

आर्टिफिशियल लेक

औली में आर्टिफिशियल झील भी है, जो मानव निर्मित सबसे ऊंची झील है. ये खूबसूरत झील पर्यटकों के आकर्षण्‍ का केंद्र हैं. साल 2010 में बनाई गई इस झील के पानी से कृत्रिम बर्फ बनाई जाती है. वहीं, आप यहां पर स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- Winter Destination के लिस्‍ट में शामिल करें ये जगहें, घूमने का मजा हो जाएगा दोगुना

Latest News

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सेंगे हसनान सेरिंग ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा…

PoJK: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान के प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता सेंगे हसनान सेरिंग ने भारत की...

More Articles Like This