Yoga For Fitness: बॉडी को एक्टिव रखने के लिए करें ये योगासन, स्‍टेमिना और इम्‍यूनिटी होगी मजबूत

Must Read

Yoga For Fitness: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर स्वस्थ रहना है, तो योग करना बहुत जरूरी है. योग का नियमित अभ्‍यास शरीर को तमाम बिमारियों से दूर रखता है. योग को मानव जीवन का एक अहम हिस्सा माना जाता है. आज के समय में योगा का महत्व काफी बढ़ गया है.

अगर आपको हमेशा सुस्‍ती सी लगी रहती है, या फिर काम में मन नहीं लगता है, एनर्जेटिक नहीं महसूस करते हैं तो आपको योग करना चाहिए. आप अपने जीवन में योग शामिल कर हमेशा हेल्‍दी रह सकते हैं. इसके साथ ही योगा करने से शरीर की स्‍टेमिना और इम्यूनिटी बढ़ती है. आज हम आपको कुछ योग के बारे में बताएंगे, जिससे आप हमेशा एक्टिव महसूस करेंगे.

बालासन

इस योगासन को करने से शरीर की सुस्ती और थकान दूर होती है. आप हमेशा एनर्जेटिक महसूस करते हैं. बालासन योग से दिमाग हमेशा तरोताजा रहता है.

उत्कट कोणासन

उत्‍कट कोणासन को करने से मांसपेशियां मजबूत होती है. इससे पैर और टांगों में होने वाला दर्द से आराम मिलता है. साथ ही इसको करने से मन शांत रहता है और कंट्रोल में रहता है. इस योग से पीठ का दर्द भी ठीक होता है. 

सेतुबंधासन 

इसे ब्रिज पोज के नाम से भी जाना जाता है. इसका नियमित अभ्‍यास पेल्विक फ्लोर मसल्स (pelvic floor muscle) को मजबूत बनाता है. सेतुबंधासान से पीरियड के दौरान होने दर्द कम होता है. इसको करने से आपके बाजुओं में होने वाली स्टिफनेस भी कम होता है. 

हनुमानासन 

हनुमानासन को करने से शरीर के नीचे वाला भाग मजबूत होता है और साथ ही यह आपके दिमाग को भी शांत रखता है. इससे शरीर में मजबूती आती है. इससे आपका स्टैमिना स्‍ट्रांग होता है.

ये भी पढ़ें :- Health News: घी में मिलाकर खाएं ये एक चीज, सर्दी-जुकाम, जोड़ों के दर्द समेत इन बीमारियों से मिलेगा आराम

Latest News

US:सीक्रेट सर्विस जांच का सामना कर रहे Elon Musk, हो सकती है 5 साल की सजा! जो बाइडेन और कमला हैरिस से जुड़ा है...

US: टेस्ला के प्रमुख और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क की मुश्किलें दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है....

More Articles Like This