Eye exercise: आंखों की थकान दूर करेंगे ये एक्‍सरसाइज, लंबी उम्र तक बरकरार रहेगी रोशनी

Must Read

Eye Exercise: हमारे शरीर के अहम हिस्‍सो में से एक है आंख. हमें इनकी उपयोगिता के हिसाब से देखरेख भी अधिक करनी चाहिए. आजकल के अनहेल्दी लाइफस्‍टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही हमारी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. आज के समय में पूरे दिन लैपटॉप और फोन की स्क्रीन पर लगातार देखते रहने से अक्सर आंखें थक जाती हैं.

स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट से आंखों पर बुरा असर होता है. इस वजह से आंखें लाल होना, आंखों का रोशनी कम होना, आंखों में ड्राइनेस, सिर दर्द जैसी कई समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में एक्‍सपर्ट आंखों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ एक्सरसाइज (Eye Exercise) करने की सलाह देते हैं. इनको करने से न सिर्फ आंखों की थकावट दूर होती है, बल्‍कि लंबी उम्र तक रोशनी भी बरकार रहती है. तो आइए जानते हैं इनके बारे में…

पलकें झपकाना

ब्लिंकिंग एक्‍सरसाइज आंखों को सुकून देने के लिए सबसे आसान तरीका है. इसमें पलकों को तेजी के साथ झपकाया जाता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले करीब 10 से 12 बार तेजी के साथ पलकों को झपकाना होता है. फिर इसके बाद करीब 20 सेकेंड तक आंखों को बंद करना चाहिए. अगर आप लंबे समय तक स्‍क्रीन पर काम करते हैं ये एक्सरसाइज आपको जरूर करना चाहिए.

20-20-20 नियम

आंखों की थकावट दूर करने के लिए लोग तमाम तरह के प्रयास करते हैं. लेकिन इनमें 20-20-20 का नियम काफी अच्‍छा माना जाता है. इसको करने से आंखों को अधिक सूकून मिल सकता है. इसे करने के लिए, हर 20 मिनट पर 20 फीट दूर किसी चीज को 20 सेकेंड के लिए देखें. ऐसा करने से, आपकी आंखों को लगातार एक ही जगह पर देखने के कारण होने वाले स्ट्रेन से राहत मिलती है.

फिगर 8 

फिगर 8 का यह आंकड़ा आंखों की रोशनी में सुधार करता है. साथ ही आंखों की मांसपेशियों को भी स्‍ट्रॉंग बनाता है. इसे करने के लिए आप अपनी आंखों को 10 फीट की दूरी पर 8 नंबर की कल्पना करें. इसके बाद इस बिंदु पर 8 को खोजने की कोशि‍श करें. करीब 30 सेकेंड तक दोहराना है. हालांकि, याद रखें कि करीब 30 सेकेंड के बाद दिशा को जरूर बदलें.

फोकस बदलें

इस एक्सरसाइज को करने से आंखों के फोकस में बदलाव आता है और आपके आंखों की थकावट भी दूर होती है. इसके लिए अपनी आंखों के सामने अपनी एक उंगली रखें और उसे ध्यान से देखें. थोड़ी देर बाद, उंगली को धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाएं और जब हाथ पूरा सीधा हो जाए, तब अपनी उंगली के पीछे किसी दूर की चीज पर अपनी फोकस शिफ्ट करें. इसके बाद, फिर से अपनी उंगली पर फोकस करें और धीरे-धीरे उसे फिर से वापस लेकर आएं. इस प्रक्रिया को दो से तीन बार करें.

हथेली से आंखें ढकें

आंखो की थकावट को दूर करने के लिए अपनी हथेलियों से आंखों को ढकना बेस्‍ट एक्‍सरसाइज है. नियमित इस एक्सरसाइज को करने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा. साथ ही, आंखों की ड्राईनेस भी कम होने लगती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी आंख बंद करें और उन पर अपनी हथेलियों को रखें. ध्‍यान रहे कि आंखों को दबाएं नहीं.

ये भी पढ़ें :- Rava Idli: मॉर्निंग ब्रेकफास्‍ट में लाना हैं टेस्‍ट तो रवा इडली है बेस्‍ट, झटपट होगा तैयार

Latest News

Bangladesh: यूनुस सरकार के खिलाफ भी प्रदर्शन, सड़क पर उतरे आदिवासी, जानें क्या है मामला

Bangladesh Tribal Protest: मोहम्‍मद यूनुस की सरकार बनने के बाद भी बांग्‍लादेश में सामान्‍य स्थिति नहीं है. यूनुस सरकार...

More Articles Like This