Winter Bath Care Tips: ठंड में सुबह नहाने वाले हो जाएं सावधान! दिल का दौरा ले सकता है जान

Winter Heart Problms: ठंड का मौसम का लोग काफी लुत्फ भी उठाते हैं. वहीं, कुछ बातों को लेकर कंफ्यूज भी रहते हैं.

बड़ा कन्फ्यूजन  ये है कि सर्दियों के मौसम में कैसे पानी से नहाया जाए या न नहाएं. पानी ठंडा हो या गर्म? कुछ लोग ज्यादा गर्म और कुछ ठंडे पानी से नहाते हैं. आइए आपको बाते हैं. 

सर्दियों में आप कैसे नहाते हैं, इससे आपके दिल की सेहत तय होती है. इसलिए घर के अंदर और बाहर का तापमान आपके दिल को तनाव दे सकता है. ठंड से रक्त वाहिकाएं भी सिकुड़ जाती हैं और बीपी भी बढ़ सकता है.

जब सर्दियों में हमारा शरीर ठंडे पानी के संपर्क में आता हैं, तब शरीर के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. इसलिए ऐसे करने से बचें.

आपका दिल शरीर के अंगों की सुरक्षा के लिए त्वचा के पास परिसंचरण को रोकने के लिए तेजी से खून को पंप करते हैं.

ठंडा पानी शरीर के तापमान में अचानक कम कर देता है. तब हमारा ब्लड प्रेसर तेजी से बढ़ता  है. इससे हार्ट स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ सकता है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें, तो ठंडे पानी से अचानक नहाना हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अगर ठंडे पानी से नहाया जाए, तो हससे हमारा शरीर शॉक में चला जाता है.

ठंडे पानी से नहाने से हमारी त्वचा की रक्त वाहिकाएं काफी सिकुड़ जाती हैं. इससे रक्त संचार कम हो जाता है. ऐसे में दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है. 

कई मामले सामने आ चुके हैं, जब ठंडे पानी से नहाने से मरीज हाई ब्लड प्रेशर और ब्रेन स्ट्रोक हो गया. इसलिए बहुत ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए. 

इसी तरह ज्यादा गर्म पानी से भी न नहाएं. इससे बीपी अचानक बहुत तेजी से गिर सकती है. ऐसा होने पर दिल दोबारा तनाव में आ सकता है. इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इसलिए सामान्य टेंपरेचर के पानी से नहाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)