Parliament Attack: संसद भवन पहुंचे PM मोदी, 2001 हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Parliament Winter Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के शीत सत्र के 8वें दिन यानि आज सुबह-सुबह ही संसद भवन पहुंच गए. यहां उन्होंने संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुए हमलों के शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने संसद भवन पर हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से भी मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी.

संसद हमले की कहानी
आज से ठीक 22 वर्ष पहले आज ही के दिन, 13 दिसंबर 2001 को संसद में शीतकालीन सत्र चल रहा था. कई विधेयक पर चर्चा के बाद सदन को स्थगित कर दिया गया था. उस वक्त के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सदन से बाहर चले गए थे. लेकिन, सदन में काफी लोग मौजूद थे. इसी बीच करीब 11:30 बजे अचानक से गोलीबारी शुरु हो गई.

सदन के जवान कुछ समझ पाते इससे पहले हमलावरों ने ताबड़तोड़ हमला करना शुरु कर दिया. यह मुठभेड़ लगभग 4 बजे तक चला. जिसमें 5 हमलावर मारे गए. इस हमले में 6 सुरक्षाकर्मी, संसद के 2 सुरक्षाकर्मी और एक माली की भी मौत हो गई थी. उस वक्त सुरक्षाकर्मियों ने अपनी जान की बाजी लगाकर देश संसद के लोगों की रक्षा की. इस हमले में 18 लोग घायल हुए थे. संसद भवन पर हमला करने वाला लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद नामक आतंकवादी संगठन थे. इस हमले में कुल 14 लोगों की जानें गई थी. 

ये भी पढ़े: Petrol Diesel Prices: पेट्रोल और डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है नई कीमत?

Latest News

टेरर फंडिंग पर NIA की बड़ी कार्रवाई, जम्मू कश्मीेर-महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों के 22 ठिकानों पर रेड

NIA Raid in Jammu Kashmir & Maharashtra: नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी (NIA) ने आतंकी फंडिंग को लेकर बड़ा एक्‍शन लिया है....

More Articles Like This