UP News: अब रात 8 बजे के बाद भी Coaching जा सकेंगी लड़कियां, जानें क्यों लगी थी रोक?

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP News: यूपी में अब रात 8 बजे के बाद भी लड़कियां कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई करने के लिए जा सकेंगी. आपकी जानकरी के लिए बता दें, उच्च शिक्षा विभाग ने 30 अगस्त को एक आदेश जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि लड़कियां प्रदेश में किसी भी कोचिंग संस्‍थान पर रात 8 बजे के बाद पढ़ाई नहीं करेंगी. जिसका विरोध न सिर्फ प्रदेश, बल्कि देश भर में देखने को मिला था. इस पर लड़कियों ने भेदभाव सहित सुरक्षा के मामले में प्रदेश को फिसड्डी तक करार दिया था. लेकिन, अब इस फैसले के बाद लड़कियों में खुशी है,

क्योंकि अब रात 8 बजे के बाद भी कोचिंग संस्‍थानों में वे पढ़ाई करके अपने भविष्य को सुधार सकेंगी. कोचिंग संस्‍थानों को निर्देश दिए गए हैं कि कोचिंग संस्थानों में पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करनी होगी. यही नहीं कोचिंग संस्थानों व सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रमुख स्थानों प्रवेश व निकास द्वार, कक्षाएं, बरामदे और हास्टल में CCTV कैमरे अनिवार्य रूप से लगाने होंगे.

वहीं, उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव अखिलेश मिश्रा (Akhilesh Mishra) ने बताया, कोचिंग सेंटरों को महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के तहत सभी महत्वपूर्ण इंतजाम अपने यहां करने होंगे. इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है, उन्होंने बताया, महिलाएं और लड़कियां परेशान ना हों वे अब रात 8 बजे के बाद भी कोचिंग सेंटरों में रुक कर पढ़ाई कर सकेंगी. उन्होंने बताया(, यह फैसला सेफ सिटी प्रोजेक्ट के तहत लिया गया है.

इसलिए लगाई गई थी रोक

रात 8 बजे के बाद महिलाओं व लड़कियों को कोचिंग संस्‍थानों में नहीं पढ़ने पर रोक लगने का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह था कि उनकी सुरक्षा के कोचिंग संस्‍थानों में कोई भी इंतजाम नहीं होते हैं, जिस कारण से यह पूरा फैसला लिया गया था. लेकिन, अब सभी कोचिंग संस्‍थानों को सुरक्षा के सभी इंतजाम करने होंगे.

ये भी पढ़े: दिल्ली-एनसीआर समेेत इन इलाकों में कोहरे का अलर्ट, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This