संसद सुरक्षा चूक पर राजनीति तेज, कांग्रेस ने कड़ी जांच की मांग की, जानिए किसने क्या कहा?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Security Breach in Lok Sabha: बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान संसद की सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया है. संसद की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग अचानक सदन के भीतर कूद गए.उन्‍होंने धुआं फैला दिया. इसके बाद कार्रवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. हालांकि सांसदों ने बहादुरी दिखाते हुए दोनों को पकड़ लिया और उनकी पिटाई कर दी. बताया जा रहा है कि पहले सभी सांसदों को लगा कि कोई शख्स दर्शक दीर्घा से गिर गया है, बाद में उसकी मंशा समझ आ गई. सांसद हनुमान बेनीवाल और मलूक नागर ने जमकर उनकी पिटाई कर दी.

सुरक्षा के उलंघन पर तमाम पक्ष और विपक्ष के सांसदों का बयान सामने आने लगा है. कांग्रेस ने कड़ी जांच की मांग की है, वहीं बीजेपी का कहना है कि इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की जा रही है. संसद के लोकसभा की कार्रवाही को कल सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया है.

NDRF कमांडेंट पी.के. तिवारी का बयान आया सामने
संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर NDRF कमांडेंट पी.के. तिवारी ने कहा, “हमारी NDRF की टीम मौके पर मौजूद है. हमें सूचना मिली है कि दर्शक दीर्घा में जो लोग बैठे थे वे कूदे और वहां धुएं का गुबार उठा. अभी हम वहां जाकर जांच करेंगे. जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.”

कांग्रेस ने उठाए सवाल
संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, “तथ्य यह है कि इन लोगों को स्पष्ट रूप से सत्ताधारी पार्टी के एक मौजूदा सांसद द्वारा प्रायोजित किया गया था. ये लोग स्मोक पिस्तौल की तस्करी करते थे जो दर्शाता है कि एक गंभीर सुरक्षा चूक है. उन्होंने न केवल पिस्तौलें चलाईं बल्कि कुछ ऐसे नारे भी लगाए जो हममें से कुछ लोगों को सुनाई नहीं दे रहे थे. पुराने भवन की व्यवस्थाओं की तुलना में सुरक्षा की दृष्टि से नया भवन बहुत अच्छी तरह से तैयार नहीं किया गया लगता है.”

मल्लिकार्जुन खड़गे ने उठाए सवाल
राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन की घटना का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा, “मामला बहुत गंभीर है, यह सिर्फ लोकसभा और राज्यसभा का सवाल नहीं है यह इस बारे में है कि इतनी कड़ी सुरक्षा के बावजूद दो लोग अंदर कैसे आ पाए और सुरक्षा में सेंध लगाई.”

वहीं, अध्यक्ष जदगीप धनखड़ ने कहा, “जैसे ही मुझे इसके बारे में पता चला मैंने सुरक्षा निदेशक को फोन किया. मैंने उनसे कहा कि वे अपडेट दे, उस समय उन्होंने मुझे जो अपडेट दिया था, वह मैंने सदन के साथ साझा किया है. यह चिंता का विषय है लेकिन हमें विवरण की प्रतीक्षा करनी चाहिए और फिर हम इस पर विचार कर सकेंगे.”

इस मामले को लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “दो युवक गैलरी से कूदे और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी. उन्हें सांसदों ने पकड़ा, उसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला. सदन दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है.”

सपा ने उठाए सवाल
लोकसभा में सुरक्षा चूक पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा, “यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है. आज सदन के अंदर कुछ भी हो सकता था. जो भी लोग यहां आते हैं – चाहे वे आगंतुक हों या रिपोर्टर, किसी के टैग नहीं हैं. सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए”

यह भी पढ़ें: संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, Lok Sabha की कार्यवाही के बीच दर्शक दीर्घा से कूदे दो युवक, हिरासत में दो प्रदर्शनकारी

Latest News

अमेठी हत्याकांड: पीड़ित परिजनों से मिले CM योगी, मुठभेड़ में घायल हुआ आरोपी

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अमेठी में शिक्षक व उसके परिजनों की हत्या के पीड़ितों से शनिवार को लखनऊ...

More Articles Like This