Kharmas 2023: आज शुरू हो रहा खरमास, जानिए इस दौरान क्या करें और क्या ना करें?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kharmas 2023 December Date: सूर्य के धनु राशि में गोचर करते ही खरमास का महीना शुरू हो जाता है. खरमास को मलमास के नाम से भी जानते हैं. इस दौरान सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. आज 16 दिसंबर को सूर्य धनु राशि में गोचर कर गए हैं. यानी आज से खरमास का महीना शुरू हो गया है. जिसका समापन 15 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति पर होगा. खरमास के दौरान कुछ कार्यों की मनाही होती है. ऐसे में आइए काशी के ज्योतिष श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं कि इस दौरान कौन-कौन से वो कार्य हैं जिसे नहीं करना चाहिए.

खरमास के दौरान ना करें ये काम
सनातन धर्म में खरमास को अशुभ समय माना जाता है. इस दौरान सभी शुभ और मांगलिक कार्य विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, जनेऊ संस्कार आदि कार्य करने की मनाही होती है. इसके अलावा इस दौरान नई चीजें खरीदने की मनाही होती है.

ये भी पढ़ें- Shani Gochar 2024: रजत के पाये पर चलेंगे शनिदेव, इन 3 राशि वालों की होगी चांदी; जमकर काटेंगे मौज

खरमास में क्‍यों नहीं होते मांगलिक कार्य
ज्योतिष के मुताबिक, जब सूर्य देव धनु और मीन में गोचर करते हैं तो वे इस दौरान गुरु की सेवा में लग जाते हैं. जिसके चलते उनका प्रभाव कम हो जाता है. खरमास के दौरान गुरु का बल भी कमजोर हो जाता है. इसी वजह से इस दौरान शुभ कार्यों की मनाही होती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Festival Calendar: साल 2024 में कब है होली, दशहरा और दिवाली, जानिए जनवरी से दिसंबर तक के व्रत-त्यौहार की पूरी लिस्ट

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This