Coffee Benefits: दाग-धब्बे होंगे दूर, बढे़गी चेहरे की रंगत, इस तरीके से फेस पर लगाएं कॉफी

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Coffee Benefits For Skin: बढ़ते प्रदूषण और बदलती जीवनशैली के कारण लोग तेजी से त्वचा संबंधी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं. भागदौड़ की इस जिंदगी में खानपान पर भी ध्यान देना मुश्किल हो गया है. जिसका असर न केवल व्यक्ति की सेहत पर पड़ता है, बल्कि त्वचा भी खराब होने लगती है. दाग-धब्बे, ओपन पोर्स, एक्ने, कील-मुहांसे चेहरे की खूबसूरती कम कर देते हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कई बार इन प्रोडक्ट्स के कारण भी ये समस्याएं कम नहीं होती है. ऐसे में आप बेदाग त्वचा के लिए कॉफी (Coffee For Skin) का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि फेस पर कॉफी लगाने के क्या फायदे होते हैं…

चेहरे पर कॉफी लगाने के फायदे

डार्क सर्कल होगा कम
शरीर को ताजगी महसूस कराने वाला कॉफी डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है. कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है. कॉफी को आंखों के नीचे लगाने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होने लगता है, जिससे काले घेरे कम होने के साथ-साथ आंखों की थकान भी कम होती है.

मुंहासों से छुटकारा
कॉफी लगाने से चेहरे के ओपन पोर्स साफ होते हैं. अगर आपके फेस पर मुंहासे हैं, तो कॉफी का फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होगा. कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे की बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं. इससे आपके फेस पर निखार आता है.

ये भी पढ़ें- Winter Drinks: सर्दियों में पिएं ये ड्रिंक्स, बॉडी रहेगी गर्म, ये रही आसान रेसिपी

दाग-धब्बों से छुटकारा
कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बे दूर कर चेहरे की रंगत बढ़ाने में मदद करते हैं. अगर आपके फेस पर दाग-धब्बे हैं, तो कॉफी का फेस पैक लगाने से बेदाग चेहरा मिल सकता है.

ऐसे बनाएं कॉफी फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए 2-3 चम्मच कॉफी पाउडर में 1 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें. फिर पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद पेस्ट को हाथों से साफ करके पानी से धो लें. ध्यान रहे कि पेस्ट धोने के बाद फेस पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. आप हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This